तीन जगहों पर बनेंगे दोमंजिला वेंडिंग जोन

नगर निगम क्षेत्र में तीन जगहों पर दो मंजिला वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Aug 2018 10:33 PM (IST) Updated:Fri, 24 Aug 2018 10:33 PM (IST)
तीन जगहों पर बनेंगे दोमंजिला वेंडिंग जोन
तीन जगहों पर बनेंगे दोमंजिला वेंडिंग जोन

पटना । नगर निगम क्षेत्र में तीन जगहों पर दो मंजिला वेंडिंग जोन बनाए जाएंगे। इसके लिए डीपीआर बनाकर नगर विकास सह आवास विभाग को स्वीकृति के लिए भेजा गया है। इसके तहत राजा बाजार के वेंडरों को जेडी वीमेंस कॉलेज के पास जगह मिलेगी। कदमकुआं में वहां के आसपास के दुकानदारों को स्थान मिलेगा। जबकि बो¨रग रोड में अल्टरनेटिव वेंडिंग जोन बनाया जाएगा। राजधानी के सभी स्ट्रीट वेंडरों को जीपीएस युक्त परिचयपत्र दिया जाएगा। इससे उन पर सीधी निगरानी रखी जा सकेगी। शुक्रवार को मेयर सीता साहू की अध्यक्षता में आयोजित सशक्त स्थायी समिति की बैठक में इस पर चर्चा की गई।

: डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव सुविधा में देर :

नगर निगम की ओर से अब एक सितंबर से डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव की सुविधा नहीं लागू हो पाएगी। संसाधन के अभाव के कारण यह प्रारंभ नहीं हो सकेगी। हालांकि निगम की ओर से पूरा प्रयास होगा कि सितंबर में यह सुविधा शुरू हो जाए। नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन ने बताया कि निगम की ओर से डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव के लिए वाहन की खरीदारी की जा रही है। ऑर्डर दे दिया गया है। वाहन जल्द ही आ जाएंगे। इसके बाद कूड़ा उठाव आरंभ होगा। डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव के लिए छह जगहों पर कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन बनाया जाएगा। सफाई कर्मचारियों की कमी को देखते हुए फरवरी 2018 से जुलाई 2018 तक सेवानिवृत-मृत कर्मियों की जगह कर्मचारियों का नियोजन करने पर भी बैठक में मुहर लगी। बैठक में उप महापौर विनय कुमार, सशक्त स्थायी समिति सदस्य विकास मेहता, इंद्रदीप चंद्रवंशी, पिंकी कुमारी आदि भी थे।

---------------

संविदा पर बहाल होंगे अभियंता :

नगर निगम में अभियंता की कमी के कारण निगम का कार्य प्रभावित हो रहा है। अभियंताओं की कमी के कारण निगरानी वाद, नक्शा, अतिक्रमण के साथ-साथ विकास योजना का कार्य समय पर पूरा नहीं हो पा रहा है।

इसकी गुणवत्ता जांचने के लिए भी कोई नहीं जा पाता है। अभियंता की कमी को देखते हुए निगम की ओर से अभियंता की बहाली होगी। निगम में वर्तमान में 18 अभियंता हैं, जबकि सौ से अधिक पद है। नगर आयुक्त ने बताया कि निगरानी वाद में 13 सौ केस लंबित है। यह केस 1994 से लंबित है। नक्शा को साफ्टवेयर के माध्यम से पास करने के लिए टेंडर किया गया है। इसके बाद किसी भी नक्शा को पास करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

---------------

आउटसोर्सिग पर रखे जाएंगे कर्मचारी :

निगम के वाहनों के चालक व अन्य कर्मचारी अब आउटसोर्सिग पर रखे जाएंगे। इसके लिए भी निगम की सशक्त स्थायी समिति ने हरी झंडी दे दी है। कर्मचारियों पर निगरानी पूरी तरह निगम की होगी। नियम के किसी प्रकार के उल्लंघन पर उसे ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है।

------------

: शहर में बनेंगे तीन शवदाह गृह :

शहर में पर्यावरण प्रदूषण कम करने तथा पेड़ों की कटाई रोकने के लिए निगम की ओर से तीन शव दाहगृह बनाए जाएंगे। नूतन राजधानी अंचल के दीघा में एक और पटना सिटी अंचल में दो बनेंगे। इसके अतिरिक्त निर्माण के लिए निगम की ओर से निरीक्षण कर स्थल चयन किया जाएगा।

--------

: गर्दनीबाग में होगा डॉग हॉस्पिटल :

आवारा कुत्तों से निजात के लिए गर्दनीबाग में स्ट्रीट डॉग हॉस्पिटल होगा। पहले यह बेउर में प्रस्तावित था। लेकिन मामला कोर्ट में चले जाने के कारण निगम की ओर से डूडा को गर्दनीबाग में अस्पताल बनाने के लिए एनओसी दी गई। साथ ही कुत्ता पकड़ने के लिए एनजीओ चयन के लिए भी प्रकिया आरंभ कर दी गई है।

----------

: सरोवर मोड़ बना त्रिमूर्ति चौक :

पटना सिटी के गांधी सरोवर मोड़ का नामकरण त्रिमूर्ति चौक (महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस एवं चंद्रशेखर आजाद) करने की अनुमति निगम की सशक्त स्थायी समिति ने दे दी। साथ-साथ मंगल तालाब पानी टंकी के पूर्व में स्थित गली का नामकरण पुराने जमाने के सुप्रसिद्ध खिलाड़ी आयरन गेट के रूप में मशहूर स्व. रामचंद्र गोप के नाम पर करने को भी मंजूरी दी गई।

--------------

: इनकी होगी खरीदारी :

: उपकरण - संख्या :

ट्विन बिन गारबेज टिपर - 375

ट्विन बिन डंपर प्लेसर 75

डंपर प्लेसर बिन 300

हैंड कार्ट 405

वैक्यूम स्वीपिंग मशीन 10

ट्विन बिन माउंटेड लीटर बिन 2000

सुपर सकर मशीन 04

आरसी बिन 750

फ्लड कंट्रोल पंप मशीन 05

लोडर 04

फॉगिंग मशीन 75

कंस्ट्रक्शन एक्सकैवेटर्स 04

chat bot
आपका साथी