बुकिंग काउंटर पर बताया जाएगा मोबाइल से टिकट बुकिंग का तरीका

पेपरलेस यात्रा के लिए अब रेलयात्रियों को प्रेरित किया जा रहा है। यात्री अब बगैर कतार में खड़ा हुए अपने मोबाइल से ही अनारक्षित यानी जनरल टिकट बुक कर सकेंगे।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Sat, 22 Dec 2018 05:06 PM (IST) Updated:Sat, 22 Dec 2018 05:06 PM (IST)
बुकिंग काउंटर पर बताया जाएगा मोबाइल से टिकट बुकिंग का तरीका
बुकिंग काउंटर पर बताया जाएगा मोबाइल से टिकट बुकिंग का तरीका

पटना, जेएनएन। दानापुर रेल मंडल के प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर के निर्देश पर मंडल के सभी स्टेशनों पर पेपरलेस यात्रा के लिए यात्रियों को प्रेरित करने पर जोर दिया जा रहा है।

यात्री बगैर कतार में खड़ा हुए अपने मोबाइल से ही अनारक्षित यानी जनरल टिकट बुक कर लें, इसके बारे में उनको विस्तार से जानकारी दी जा रही है। मंडल रेल प्रबंधक श्री ठाकुर ने यात्रियों को जागरूक करने के लिए पटना जंक्शन पर इसके लिए बुकिंग काउंटर में ही एक विशेष काउंटर बनाया है। 

यात्रियों को इस काउंटर पर मोबाइल से टिकट बुकिंग का तरीका बताया जा रहा है। यात्रियों को बताया जा रहा है कि किस तरह मोबाइल एप से दो तरह से अनारक्षित टिकट की बुकिंग हो सकती है।

एक तरीका तो यह है कि कोई भी यात्री अपने मोबाइल पर यूटीएसऑनमोबाइल एप डाउनलोड कर इससे स्टेशन परिसर के बाहर अपने गंतव्य स्टेशन के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसमें यात्रियों को टिकट का विवरण उनके मोबाइल पर ही एप के जरिए मिल जाएगा।

दूसरा तरीका यह है कि यात्री बुकिंग काउंटर पर आकर मोबाइल से टिकट बुक करें। इसमें यात्रा शुरू करने वाले स्टेशन से ही बुकिंग हो सकेगी। इस तरीके से टिकट बुक कराने पर यात्रियों को इसका प्रिंट लेना अनिवार्य किया गया है। ऐसा टिकट चेकिंग से बचने वालों के लिए किया गया है। स्टेशन परिसर में प्रवेश करने के बाद पेपरलेस टिकट लेना संभव नहीं है। 

chat bot
आपका साथी