तीन दिवसीय उड़ान नाट्य महोत्सव का समापन, समाज कल्याण विभाग मंत्री श्री मदन सहनी ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता

राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला एवं बाल विकास निगम बिहार सरकार द्वारा विरासत क्रिएटिव के सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय उड़ान नाट्य महोत्सव का 25 जनवरी 2023 को समापन हुआ। कार्यक्रम के समापन समारोह की अध्यक्षता मुख्य अतिथि श्री मदन सहनी मंत्री समाज कल्याण विभाग ने की।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 27 Jan 2023 03:19 PM (IST) Updated:Fri, 27 Jan 2023 03:19 PM (IST)
तीन दिवसीय उड़ान नाट्य महोत्सव का समापन, समाज कल्याण विभाग मंत्री श्री मदन सहनी ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता
महिला एवं बाल विकास निगम, बिहार द्वारा पटना में आयोजित तीन दिवसीय उड़ान नाट्य महोत्सव का समापन

ऑनलाइन डेस्क, पटना: राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला एवं बाल विकास निगम, बिहार सरकार द्वारा विरासत क्रिएटिव के सहयोग से आयोजित तीन दिवसीय उड़ान नाट्य महोत्सव का 25 जनवरी 2023 को समापन हुआ। कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि श्री मदन सहनी, समाज कल्याण विभाग, बिहार के साथ ही निगम की अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्रीमती हरजोत कौर बम्हरा, विरासत क्रिएटिव की श्रीमती चंद्रकांता खान, निगम के निदेशक श्री राजीव वर्मा सहित नाट्य महोत्सव की ज्यूरी सहित 8 विद्यालय एवं 8 कॉलेज के छात्र उपस्थित रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री मदन सहनी, समाज कल्याण विभाग, बिहार ने कहा कि महिला एवं बाल विकास निगम, किशोरियों और महिलाओं के सांस्कृतिक सशक्तिकरण के लिए नियमित रूप से इस प्रकार के कार्यक्रम करता है, जो एक सराहनीय पहल है। आज इन लड़कियों को देखकर मुझे ये विश्वास है कि यह सभी बालिकाएं अपने अधिकारों के प्रति सजग हैं। सरकार के द्वारा किशोरियों और बालिकाओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है जिनमें मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना, मुख्यमंत्री नारी शक्ति योजना और मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य योजना शामिल है। बालिकाओं के लिए जन्म से लेकर हर पड़ाव पर आगे बढ़ने के लिए सहायता दी जा रही है। आज जरुरत है उन योजनाओं के बारे में व्यापक प्रचार प्रसार करने की, जो निगम के द्वारा संचालित की जा रही हैं। माननीय मंत्री के द्वारा विजेता टीम को ट्राफी और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

निगम की अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्रीमती हरजोत कौर बम्हरा ने कहा कि तीन दिनों के इस नाट्य महोत्सव के दौरान स्कूल और कॉलेज के बच्चों ने महिलाओं से जुड़े मुद्दों पर जितनी संवेदनशीलता से नाटकों का प्रदर्शन किया है वो सराहनीय है। उन्होंने महिलाओं से जुड़े हुए कानून के बारे में किशोरियों को जागरूक करते हुए कहा कि इन कानूनों के तहत त्वरित सहायता की सुविधा है, परन्तु इसके लिए लिखित शिकायत की आवश्यकता है। निगम आगे भी इस प्रकार के थियेटर महोत्सव का आयोजन करेगा। माहवारी का स्वच्छता से प्रबंधन किशोरियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसे ध्यान में रख कर प्रथम चरण में बिहार के सभी 38 जिलों के शहरी क्षेत्रों में स्थित बालिका विद्यालयों में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन और भस्मक की स्थापना के लिए निगम के स्तर से जिलों को राशि मुहैया करवाई गई है।

3 दिनों के इस नाट्य महोत्सव में नाटक में डांस, थियेटर, संगीत के माध्यम से महिलाओं से जुड़े विभिन्न विषयों पर कुल 16 नाटकों का मंचन किया गया। महोत्सव के दौरान चयनित नाटकों को जूरी द्वारा 4 श्रेणियों में विजेता घोषित किया गया, जिन्हें मुख्य अतिथि एवं गणमान्य अतिथियों के द्वारा पुरस्कार वितरित किये गए। नारी गुंजन की पद्मश्री सुधा वर्गीज ने कहा कि आजकल समय बदल रहा है, आज की किशोरियां कल की औरतें होंगी, आप सब डरे नहीं, स्वयं को सशक्त बनाएं।

महोत्सव में भाग लेने वाले 8 विद्यालयों में प्रथम पुरस्कार डीएवी बोर्ड कॉलनी, द्वितीय पुरस्कार बाल भवन किलकारी, तृतीय पुरस्कार दिल्ली पब्लिक स्कूल एवं ज्यूरी स्पेशल अवार्ड रज़ा इन्टरनेशनल गर्ल्स स्कूल को मिला। जबकि कॉलेज की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार ज्ञान प्रकाश स्वामी विवेकानंद टीचर ट्रेनिंग कॉलेज, द्वितीय पुरस्कार सेंट ज़ेवियर कॉलेज, तृतीय पुरस्कार मगध महिला कॉलेज और ज्यूरी स्पेशल पुरस्कार गंगा देवी महाविद्यालय को प्रदान दिया गया। इस अवसर पर मंचित नाटकों की ज्यूरी से श्रीमती समता राय, श्री अभय सिन्हा, श्री विनोद कुमार, डॉ. किशोर सिन्हा, डॉ. रत्ना पुरकायस्थ एवं श्रीमती मोना झा मौजूद रहीं। विरासत क्रिएटिव की श्रीमती चंद्रकांता खान ने सभी नाटकों का परिणाम घोषित किया। पुरस्कार वितरण के बाद दोनों श्रेणियों में प्रथम पुरस्कार से पुरस्कृत नाटकों का पुनः मंचन किया गया। कार्यक्रम के अंत में महिला एवं बाल विकास निगम के वरीय सलाहकार संचार अविनाश उज्ज्वल ने धन्यवाद ज्ञापन व्यक्त किया।

chat bot
आपका साथी