गोपालगंज का थावे जंगल नए साल में बनेगा सबसे बड़ा पिकनिक स्पॉट, मंदिर के दर्शन का भी मिलेगा मौका

थावे स्थित ऐतिहासिक थावे मंदिर के समीप का जंगल नए साल के पहले दिन इस बार फिर पिकनिक स्पॉट बनेगा। यहां मंदिर में दर्शन से साथ पिकनिक व डांस का मजा एक साथ लेने को एक जनवरी को भारी संख्या में लोगों के जुटने की उम्मीद की जा रही है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 26 Dec 2020 04:25 PM (IST) Updated:Sat, 26 Dec 2020 04:25 PM (IST)
गोपालगंज का थावे जंगल नए साल में बनेगा सबसे बड़ा पिकनिक स्पॉट, मंदिर के दर्शन का भी मिलेगा मौका
गोपालगंज में थावे भवानी की प्रतिमा। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, गोपालगंज: थावे स्थित ऐतिहासिक थावे मंदिर के समीप का जंगल नए साल के पहले दिन इस बार फिर पिकनिक स्पॉट बनेगा। युवकों को अभी से यह जंगल लुभाने लगा है। ऐसे में यहां मंदिर में दर्शन से साथ ही पिकनिक व डांस का मजा एक साथ लेने को एक जनवरी को भारी संख्या में लोगों के जुटने की उम्मीद की जा रही है। जिला मुख्यालय से महज छह किलोमीटर की दूरी पर स्थित थावे का जंगल हरेक साल के पहले दिन पिकनिक स्पाट बनता है। इस बार भी नए साल के आगमन को लेकर मंदिर के आसपास के इलाकों में पर्याप्त सफाई की व्यवस्था की गई है। स्थानीय लोगों का कहना है कि थावे में पिकनिक मनाने के लिए आने पर लोगों को दोहरा लाभ होता है। एक तो मां दुर्गा के दर्शन हो जाते हैं और ऊपर से पिकनिक का मजा भी मिलता है। प्रशासन ने भी इस स्थान पर नववर्ष के मौके पर लोगों की संभावित भीड़ को देखते हुए सुरक्षा का पुख्ता प्रबंध किया है। वैसे थावे दुर्गा मंदिर के समीप आने वाले लोग ऐतिहासिक मां दुर्गा की मंदिर में पूजा के अलावा, रहसू मंदिर, बाबा का कुंआ, मंदिर के पास स्थित पोखरा के अलावा इसके पश्चिम भाग में पुराने तालाब का भी दर्शन करते हैं। 

सुरक्षा को लेकर पुलिस सतर्क

ऐतिहासिक थावे दुर्गा मंदिर परिसर में लोगों की भारी भीड़ जमा होने को देखते हुए प्रशासन व पुलिस भी सतर्क है। पुलिस ने तमाम पिकनिक स्पॉट को चिन्हित कर वहां की सुरक्षा व्यवस्था को कड़ा कर दिया है। एसडीओ सदर उपेंद्र कुमार पाल ने खुद थावे दुर्गा मंदिर तथा आसपास के इलाकों का निरीक्षण कर निर्धारित किए गए स्थानों पर सुरक्षा बलों तथा दंडाधिकारियों की तैनाती का आदेश जारी किया है। ताकि थावे दुर्गा मंदिर परिसर में नए साल के जश्न में किसी भी तरह की बाधा नहीं पहुंचे। 

हुड़दंग मचाने वालों पर होगी कार्रवाई

नव वर्ष के दौरान पिकनिक मनाने के लिए घर से निकल कर सड़क पर हुड़दंग मचाने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। इस संबंध में प्रशासनिक स्तर पर कड़े निर्देश जारी किए गए हैं। ताकि ऐसे लोगों से निपटा जा सके। पुलिस ने नव वर्ष को देखते हुए सीमावर्ती इलाकों में विशेष चौकसी बरतने का निर्देश जारी किया है। 

थावे दुर्गा मंदिर परिसर में सजने लगी दुकानें

नव वर्ष को लेकर थावे दुर्गा मंदिर स्थित दुकानदार अपनी अपनी दुकान सजाने में लग गए हैं। नव वर्ष के आगमन के दिन ऐतिहासिक दुर्गा मंदिर स्थित जंगल में हजारों की संख्या में लोग पिकनिक मनाने आते हैं। दुर्गा मंदिर में मां के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की काफी भीड़ उमड़ पड़ती है। इस दिन उत्तरप्रदेश लेकर बिहार के सिवान, छपरा तथा चंपारण सहित कई जिले के लोग भी यहां आकर पिकनिक मनाते हैं। जिसे देखते हुए दुकानदार अपनी दुकानों को सजाने संवारने के कार्य को अंतिम रूप देने में जुट गए हैं। दुकानदारों को उम्मीद है कि इस साल नव वर्ष का पहला दिन शुक्रवार होने के कारण थावे दुर्गा मंदिर में पूजा अर्चना के लिए लोगों की भीड़ में बढ़ोत्तरी होगी। दूसरी ओर मंदिर प्रशासन ने भी मंदिर में पूजा पाठ के लिए भारी संख्या में लोगों के पहुंचने की संभावना को देखते हुए मंदिर की साफ-सफाई से लेकर अन्य इंतजाम करना शुरू कर दिया है। शनिवार को कई अधिकारियों ने मंदिर परिसर में आकर सुरक्षा व्यवस्था के बारे में समीक्षा की। साथ ही पुलिस को चेन स्नेचरों से लेकर भक्तों की सुरक्षा को लेकर कई बिंदुओं पर दिशानिर्देश जारी किया। 

chat bot
आपका साथी