प्रखंड मुख्‍यालय में तैनाती और राजधानी में ठिकाना, अब नहीं चलेगा, जांच के लिए बनी जिलास्‍तरीय टीम

प्रखंड मुख्‍यालयों में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ अक्‍सर गायब रहने और कार्यालय में देर से आने पहले जाने की शिकायतें काफी आम हैं। अक्‍सर देखा जाता है कि ग्रामीण इलाके में तैनात अधिकारी अपने कार्यस्‍थल पर रहने की बजाय जिला मुख्‍यालयों से आवाजाही करते हैं।

By Edited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 02:08 AM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 02:09 AM (IST)
प्रखंड मुख्‍यालय में तैनाती और राजधानी में ठिकाना, अब नहीं चलेगा, जांच के लिए बनी जिलास्‍तरीय टीम
जिला स्‍तर की टीम करेगी उपस्थिति की जांच। जागरण

पटना, जेएनएन। प्रखंड मुख्‍यालयों में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ अक्‍सर गायब रहने और कार्यालय में देर से आने, पहले जाने की शिकायतें काफी आम हैं। अक्‍सर देखा जाता है कि ग्रामीण इलाके में तैनात अधिकारी अपने कार्यस्‍थल पर रहने की बजाय नजदीक के शहर या जिला मुख्‍यालयों से आवाजाही करते हैं। पटना के ज्‍यादातर प्रखंडों में तैनात अधिकारियों ने अपना आवास राजधानी में बना रखा है। इसका असर आम जनता से जुड़े कामकाज और योजनाओं के क्रियान्‍वयन पर पड़ता है। इस स्थिति को बदलने के लिए अब जिला प्रशासन के स्‍तर से एक जांच टीम गठित की गई है।

मुख्‍यालय छोड़ने से पहले अनुमति लेना होगा जरूरी

अधिकारियों और कर्मचारियों को मुख्यालय छोड़ने से पहले अनुमति लेने को कहा गया है। साथ ही अनुमंडल पदाधिकारियों को प्रखंड स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मियों की मॉनिटरिंग के भी निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी कुमार रवि ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से अनुमंडल एवं प्रखंड स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाएं और गुणवत्ता के साथ कार्य को पूरा करें। एसडीओ और डीसीएलआर को अंचल में लंबित म्यूटेशन के मामलों की समीक्षा कर कार्य में तेजी लाने को कहा। वहीं, बैठक में अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी कुमार रवि ने संपतचक के अंचलाधिकारी का वेतन स्थगित करने और स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए। प्रत्येक शनिवार को अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष को संयुक्त रूप से भूमि विवाद के मामलों का निष्पादन करने को कहा। जिलाधिकारी कुमार रवि ने शराबबंदी के मामले में जीरो टॉलरेंस के अनुरूप शराब की जब्ती एवं विनष्टीकरण के बारे में थानावार रिपोर्ट प्राप्त करने का निर्देश दिया।

धान खरीद करेंगे 221 पैक्स व व्यापार मंडल

धान खरीद की तैयारी में जिला प्रशासन जुट गया है। 221 पैक्स एवं व्यापार मंडल धान अधिप्राप्ति के लिए चयनित किए गए हैं। जिलाधिकारी कुमार रवि ने गुरुवार को धान अधिप्राप्ति तथा उठाव एवं वितरण की समीक्षा की। उन्होंने धान अधिप्राप्ति 2020-21 के तहत निबंधित किसानों से पैक्स व्यापार मंडल के माध्यम से धान क्रय करने का निर्देश दिया। उन्होंने धान मिल का निबंधन एवं सत्यापन साथ-साथ करने का निर्देश दिया। चावल मिल एवं गोदाम का जीपीएस मैपिंग करने को कहा। उन्होंने हर हाल में किसानों से धान क्रय करने तथा चावल की गुणवत्ता कायम रखने का निर्देश दिया। वर्तमान में 3432 आवेदन प्राप्त हैं, जिनमें से अभी 380 आवेदन धान अधिप्राप्ति के लिए स्वीकृत किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी