सोशल मीडिया: अररिया में देशविरोधी नारेबाजी से सोनिया के डिनर तक ...छाया रहा बिहार

बीते सप्‍ताह सोशल मीडिया पर बिहार उपचुनाव की खूब चर्चा हुई। बिहार को विशेष राज्य के दर्जा की मांग तथा दिल्‍ली में सोनिया गांधी की डिनर पॉलिटिक्‍स पर भी पर भी राजनीति गर्म रही।

By Amit AlokEdited By: Publish:Sun, 18 Mar 2018 10:20 AM (IST) Updated:Mon, 19 Mar 2018 07:03 PM (IST)
सोशल मीडिया: अररिया में देशविरोधी नारेबाजी से सोनिया के डिनर तक ...छाया रहा बिहार
सोशल मीडिया: अररिया में देशविरोधी नारेबाजी से सोनिया के डिनर तक ...छाया रहा बिहार

काजल [सोशल मीडिया]। बिहार की एक लोकसभा और दो विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में दोनों गठबंधनों के लिए जीत-हार का जो भी समीकरण तय हुआ हो, अररिया सोशल मीडिया में छाया रहा और रिजल्ट के बाद भी टॉप ट्रेंड में जगह बनाए रहा। सोशल मीडिया पर अररिया में लगे 'पाकिस्‍तान जिंदाबाद' के नारे की चर्चा भी छाई रही।

उधर, दिल्‍ली में सोनिया गांधी ने विपक्ष को मजबूत करने के लिए दिग्‍गजों को डिनर पर बलाया। इधर, बिहार में विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने पर राजद ने सीएम नीतीश पर हमला बोला।

खास चर्चा में रहा अररिया का उपचुनाव

बिहार में हुए उपचुनाव का परिणाम बीते सप्‍ताह सोशल मीडिया पर छाया रहा। खासकर अररिया का परिणाम। अररिया का चुनाव जहां राजद के लिए लिटमस टेस्ट रहा। पार्टी के उम्मीदवार सरफराज आलम ने इस सीट पर रिकॉर्ड जीत दर्ज की। हालांकि, उनके विजय जुलूस में कुछ युवकों ने 'पाकिस्‍तान जिंदाबाद' जैसे आपत्तिजक नारे लगाकर विवाद खड़ा कर दिया है। इसपर राजनीति जारी है तो सोशल मीडिया भी गरमाया हुआ है। आपत्तिजनक नारेबाजी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।

लालू ने ट्वीट कर कसे तंज

उपचुनाव की तीन सीटों में केवल भभुआ विधानसभा की सीट भाजपा के खाते में गई। जहानाबाद विधानसभा और अररिया लोकसभा की सीटों पर राजद ने जीत दर्ज की। दो सीटों पर मिली जीत के बाद राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने अपने ट्वीट में लिखा कि षड्यंत्र और साजिश का कड़वा तेल जितना लालू पर फेंकोगे, उनकी लालटेन उतनी ही धधक के जलेगी। लालू के ट्वीट पर यूजर्स ने तरह-तरह के जवाब दिए। 

सुशील मोदी बोले: सहानुभूति वोट से जीता राजद

चुनाव परिणाम पर ट्वीट कर बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने लिखा कि किसी का कोई कमाल नहीं। यह सहानुभूति का कमाल है। बिहार में लोगों ने परिवारों को जिता दिया। भभुआ में महागठबंधन का कमाल क्यों नहीं चला? इसपर यूजर्स ने लिखा- 'हमें तो गोरखपुर ने लूटा, वैसे फूलपुर में भी दम था। हमारी कश्ती डूबी अररिया में, जहानाबाद में पानी बहुत कम था।'

लालू के नाम पर विधानमंडल में हंगामा

रेलवे टेंडर घोटाले में सीबीइआइ की जांच में सुबूत नहीं पाए जाने की खबर से उपजे विवाद को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा मचाया। कहा कि लालू यादव को इस मामले में फंसाया गया है। राजद नेताओं ने ट्वीट कर इस मामले में केंद्र सरकार की जमकर आलोचना की, जिसका कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी समर्थन किया। इसका जवाब देते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि तेजस्वी बताएं कैसे तीन एकड़ जमीन के मालिक बन बैठे? हल्ला हंगामा करने से भ्रष्टाचार नहीं छुपता है। भ्रष्टाचार के गंभीर मामलों से घिरे सभी दल जांच एजेंसियों से बचने के लिए एक दूसरे पर लगाए आरोप को भुलाकर साथ आ गए हैं।

गरमाई विशेष राज्‍य की मांग

वहीं, बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने पर राजद नेताओं ने सीएम नीतीश कुमार पर जमकर जुबानी हमला बोला। लालू और तेजस्वी ने ट्वीट कर पूछा कि अब अपने सहयोगी से इसकी मांग क्यों नहीं करते? इसपर लोगों ने तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं दीं हैं। कुछ यूजर्स ने लिखा कि जिस परिवार ने बिहार की जनता को लूटा वही आज विशेष राज्य की मांग के लिए नीतीश कुमार को दोषी ठहरा रहा है। आप विपक्ष में आकर ही विशेष राज्य के दर्जे की मांग क्यों कर रहे हैं? जब आपके पिताजी की सरकार थी तब इसकी मांग क्यों नहीं की? वहीं कुछ यूजर्स ने लिखा कि आप अब जोड़-तोड़ की बातें नहीं एकता की बातें कीजिए।

सोनिया की डिनर पॉलिटिक्‍स

उधर, दिल्‍ली में सोनिया गांधी ने सहयोगी पार्टियों के लिए डिनर का आयोजन किया, जिसमें बिहार से तेजस्वी यादव, मीसा भारती, शरद यादव व जीतनराम मांझी भी शामिल हुए। पार्टी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब देखी गईं। लोगों ने तरह-तरह के कॉमेंट्स भी किए।

chat bot
आपका साथी