मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा कल से

पटना। राज्यभर में मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा 15 दिसंबर से होगी। परीक्षा समिति ने सभी स्कूलों

By Edited By: Publish:Mon, 14 Dec 2015 03:09 AM (IST) Updated:Mon, 14 Dec 2015 03:09 AM (IST)
मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा कल से

पटना। राज्यभर में मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा 15 दिसंबर से होगी। परीक्षा समिति ने सभी स्कूलों के लिए सेंटअप परीक्षा अनिवार्य कर दिया है। स्कूल प्रशासन को सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को सौंपना होगा। उसके बाद ही स्कूल को बोर्ड की ओर से पंजीयन दिया जाएगा। पंजीयन के बाद मैट्रिक के परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

सेंटअप परीक्षा नहीं देने वाले परीक्षार्थी नहीं भर सकेंगे फॉर्म

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सचिव हरिहर नाथ झा ने कहा कि परीक्षा समिति ने मैट्रिक के सभी परीक्षार्थियों के लिए सेंटअप परीक्षा अनिवार्य कर दिया है। जो परीक्षार्थी सेंटअप परीक्षा में नहीं बैठेंगे या जिनका रिजल्ट स्कूल द्वारा परीक्षा समिति में जमा नहीं किया जाएगा, वे परीक्षा समिति द्वारा आयोजित की जाने वाली मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते हैं। उनका पंजीयन भी नहीं होगा।

मुख्य परीक्षा में सीधे शामिल नहीं हो सकेंगे छात्र

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा सेंटअप परीक्षा को अनिवार्य कर देने से स्कूल-कॉलेजों में हड़कंप मच गया है। स्कूल प्रशासन परेशान हैं कि जितने छात्रों को पंजीयन कराया है, उनको सेंटअप परीक्षा में शामिल करना अनिवार्य कर दिया है। उनका रिजल्ट भी बोर्ड में जमा करना होगा। पूर्व में कई बार होता रहा है कि पटना या राज्य के बाहर रहने वाले छात्र भी गांवों में जाकर किसी स्कूल से पंजीयन करा देते हैं और मुख्य परीक्षा में सीधे शामिल हो जाते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। बोर्ड ने स्कूलों को चेतावनी दी है कि अगर सेंटअप परीक्षा का रिजल्ट जमा नहीं किया गया, तो उसका पंजीयन स्वत: रद माना जाएगा।

chat bot
आपका साथी