आत्मनिर्भरता व स्वरोजगार को लेकर आरएसएस चलाएगा अभियान

पटना में संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल के उत्तर-पूर्व क्षेत्र की दो दिवसीय बैठक संपन्न हो गई। बैठक में सामाजिक समरसता और पर्यावरण जैसे विषय पर सजग और सक्रिय रहने का भी निर्देश दिया गया। स्‍वयंसेवकों को कोरोना काल में अधिक सक्रियता से जिम्‍मेवारी वहन की हिदायत ।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 09:23 PM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 09:23 PM (IST)
आत्मनिर्भरता व स्वरोजगार को लेकर आरएसएस चलाएगा अभियान
सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने विद्यालय परिसर में केशव सभागार का लोकार्पण करते हुए ।

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार-झारखंड प्रांत क्षेत्र में प्रदूषण नियंत्रण को लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) जागरूकता अभियान चलाएगा। आत्मनिर्भरता और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के संकल्प के साथ संघ परिवार की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल के उत्तर-पूर्व क्षेत्र की दो दिवसीय बैठक रविवार को पटना सिटी के मरचा-मरची स्थित केशव सरस्वती विद्या मंदिर में संपन्न हुई। स्वावलंबन के आधार पर सेवा कार्य को आगे बढ़ाने पर विस्तार से चर्चा हुई। कोरोना काल के कारण बदले हुए परिवेश में स्वयंसेवकों से आह्वïान किया गया कि वे अधिक जिम्मेदारी के साथ काम करें। संघ कार्य के साथ वर्तमान परिस्थिति की भी समीक्षा की गई और आगामी कार्यक्रमों का विमर्श किया गया।

स्‍वयंसेवकों को दायित्‍व निर्वहन की हिदायत

आगे यह निर्णय लिया गया कि कोरोना के चलते बदले हुए परिवेश में खुले मैदान में शाखा लगाते समय कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करना आवश्यक है। कुटुम्ब प्रबोधन जैसे सामाजिक विषय पर विस्तार से चर्चा की गई। कुटुंब प्रबोधन का उद्देश्य परिवार में संस्कारमय परिवेश बनाना है। आवश्यक है कि परिवार प्रबोधन के कार्य को गति दी जाए और प्रत्येक स्वयंसेवक ज्यादा सक्रियता के साथ अपने दायित्व का निर्वहन करे।

सामाजिक समरसता और पर्यावरण के प्रति सजगता के निर्देश

सामाजिक समरसता और पर्यावरण जैसे विषय पर सजग और सक्रिय रहने का भी आह्वान किया गया। कहा गया कि मंदिर, जल और श्मशान सबके लिए एक हो। हमारा समाज एक परिवार है, इसलिए किसी के प्रति कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए। पर्यावरण को सुरक्षित रखकर ही हम अपने भविष्य को संरक्षित कर सकते हैं। जल संरक्षण, जल प्रबंधन, जल का अपव्यय, वृक्षारोपण और प्लास्टिक के उपयोग पर पाबंदी जैसे जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता पर भी बल दिया गया। सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने विद्यालय परिसर में केशव सभागार का लोकार्पण किया। सह सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले और सुरेश सोनी, अखिल भारतीय सह प्रचारक प्रमुख अरुण जैन और सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर ने विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया।

chat bot
आपका साथी