प्लस टू में नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ

पटना । राजधानी के स्कूलों एवं महाविद्यालयों में प्लस टू में नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो ग

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jun 2017 03:05 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jun 2017 03:05 AM (IST)
प्लस टू में नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ
प्लस टू में नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ

पटना । राजधानी के स्कूलों एवं महाविद्यालयों में प्लस टू में नामांकन की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है। नामांकन के लिए फॉर्म का वितरण शुरू हो गया है। मगध विश्वविद्यालय के एएन कॉलेज, टीपीएस कॉलेज, कॉलेज ऑफ कॉमर्स आ‌र्ट्स एंड साइंस, बीडी कॉलेज, जेडी वीमेंस कॉलेज, अरविंद महिला कॉलेज आदि में नामांकन के लिए फॉर्म मिल रहे हैं। कई कॉलेजों में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। पटना विश्वविद्यालय के कॉलेजों में इंटर की पढ़ाई नहीं होती है। वहीं जिले में मगध विश्वविद्यालय से अंगीभूत 21 कॉलेजों में इंटर आ‌र्ट्स, साइंस और कॉमर्स की पढ़ाई होती है।

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (माध्यमिक) डॉ. अशोक कुमार ने बताया कि 15 जुलाई तक नामांकन का प्रथम चरण पूरा कर लेने का निर्देश सभी उच्च माध्यमिक स्कूलों के प्राचार्यो को दिया गया है। सभी स्कूलों में साइंस, आ‌र्ट्स और कॉमर्स संकाय में 120-120 विद्यार्थियों का नामांकन लेना है। जिले के 167 उच्च माध्यमिक विद्यालयों में इंटर की पढ़ाई होती है। सभी स्कूलों में फॉर्म के लिए काउंटर खोले गए हैं।

मैट्रिक के अंकों के आधार पर नामांकन :

कॉलेजों और स्कूलों में 11वीं में नामांकन मैट्रिक में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। बोर्ड द्वारा मैट्रिक का अंकपत्र अभी स्कूलों को नहीं भेजा गया है। बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड अंकपत्र के आधार पर आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। उच्च माध्यमिक स्कूलों के प्राचार्यो के अनुसार 10 जुलाई तक फॉर्म वितरित किए जाएंगे। जुलाई दूसरे सप्ताह से निर्धारित शुल्क जमा कर विद्यार्थी नामांकन ले सकेंगे।

पर्सेटाइल के आधार पर निर्धारित होंगे अंक :

बिहार बोर्ड के साथ-साथ सीबीएसई और आइसीएसई के परीक्षार्थी भी उच्च माध्यमिक स्कूलों और कॉलेजों में दाखिला लेंगे। तीनों बोर्ड के अंकों का निर्धारण पर्सेटाइल के आधार पर किया जाएगा।

टीपीएस कॉलेज में ऑनलाइन आवेदन :

टीपीएस कॉलेज में नए सत्र में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की व्यवस्था की जा रही है। प्राचार्य डॉ. तपन कुमार शांडिल्य ने बताया कि अभ्यर्थी एक जुलाई से कॉलेज की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। जेडी वीमेंस कॉलेज भी इस साल ऑनलाइन आवेदन ले रहा है। इंटर की छात्राओं को ऑनलाइन आवेदन में परेशानी नहीं हो, इसके लिए ऑफलाइन आवेदन की भी व्यवस्था की गई है।

एएन कॉलेज में 15 तक करें आवेदन :

अनुग्रह नारायण कॉलेज में आइए और आइएससी में नामांकन के लिए 15 जुलाई तक आवेदन जमा कर सकते हैं। इंटर के सभी नियमित कोर्स में आवेदन करने का शुल्क तीन सौ रुपये है। शुल्क चालान के माध्यम से जमा करना है।

chat bot
आपका साथी