रेलवे का फैसला : अब आरक्षित रेल टिकट का बड़ा होगा साइज

रेलवे ने अब आरक्षित टिकट के साइज को बढ़ाने का निर्णय लिया है। यह केवल काउंटर से लिए गए आरक्षित टिकटों पर ही लागू होगा। बढ़े टिकट के आकार पर रेलवे विज्ञापन देगा जो कमाई का एक साधन होगा।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Fri, 06 May 2016 10:45 AM (IST) Updated:Sat, 07 May 2016 12:00 PM (IST)
रेलवे का फैसला : अब आरक्षित रेल टिकट का बड़ा होगा साइज

पटना। रेलवे ने अब आरक्षित टिकट के साइज को बढ़ाने का निर्णय लिया है। यह केवल काउंटर से लिए गए आरक्षित टिकटों पर ही लागू होगा। बढ़े टिकट के आकार पर रेलवे विज्ञापन देगा जो कमाई का एक साधन होगा। विज्ञापन देने वाली कंपनी को ही इस टिकट की छपाई की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। इसे पूरी तरह कलरफुल लुक दिया जा सकता है।

अब पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के तहत मिलने वाले आरक्षित टिकट 15.6 सेमी लंबा एवं 9.6 सेमी चौड़ा होगा। जबकि अभी वर्तमान में यह 12.7 सेमी लंबा एवं 7.2 सेमी चौड़ा होता है। पहले से यह 64 फीसद अधिक बड़ा होगा। बढ़े हुए स्पेस का उपयोग आकर्षक बनाने के लिए नहीं बल्कि रेलवे इस स्पेस का उपयोग विज्ञापन से कवर करेगा।

इस संबंध में रेलवे बोर्ड की ओर से सभी जोनल मुख्यालय को पत्र भेजकर बढ़े स्पेस का उपयोग विज्ञापन से भरने को कहा है। पीआरएस टिकट के 30 फीसद क्षेत्र में यात्रियों से संबंधित सूचनाएं प्रकाशित होंगी जबकि शेष बचे लगभग 70 फीसद स्पेस में विभिन्न कंपनियों का विज्ञापन होगा। इससे रेलवे की आमदनी भी बढ़ेगी। विज्ञापन के लिए जोन मुख्यालयों को स्वतंत्र छोड़ दिया गया है, जिससे राजस्व संग्रह उनके खाते में ही जाएगा।

chat bot
आपका साथी