Prashant Kishor: बिहार का पैसा कहां जा रहा है? प्रशांत किशोर ने समझा दिया पूरा हिसाब, कहा- बहुत बड़ा खेला हो रहा

Bihar Politics जनसुराज यात्रा के संयोजक प्रशांत किशोर लगातार बिहार गांव और शहर में घूम घूमकर लोगों को जागरूक करने की कोशिश कर रहे हैं। लोगों को सही गलत का अंतर समझाने की कोशिश कर रहे हैं। इस बीच प्रशांत किशोर ने एक ऐसी बात कही जिसे सुनकर लोग सोचने के लिए मजबूर हो गए। दरअसल प्रशांत किशोर ने बताया कि आखिर बिहार के हक का पैसा जा कहां रहा।

By Sanjeev Kumar Edited By: Sanjeev Kumar Publish:Sat, 27 Apr 2024 12:02 PM (IST) Updated:Sat, 27 Apr 2024 12:02 PM (IST)
Prashant Kishor: बिहार का पैसा कहां जा रहा है? प्रशांत किशोर ने समझा दिया पूरा हिसाब, कहा- बहुत बड़ा खेला हो रहा
प्रशांत किशोर ने समझाया बिहार में गरीबी की वजह (जागरण)

HighLights

  • प्रशांत किशोर ने बताया आखिर बैंक बिहार के पैसे को कहां भेज रही है।
  • प्रशांत किशोर लगातार कई मुद्दों पर लोगों को समझान की कोशिश में जुट गए हैं।

डिजिटल डेस्क, पटना। Bihar Politics News Hindi: बिहार में दूसरे चरण का मतदान समाप्त हो गया है। यानी, 9 लोकसभा सीटों पर वोटिंग अब खत्म हो गई है। कई नेता अब तीसरे चरण में चुनावी प्रचार में जुट गए हैं। लेकिन, इन सब के बीच प्रशांत किशोर का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

इस वीडियो में प्रशांत किशोर लोगों को समझाते नजर आ रहे हैं कि बिहार का पैसा आखिर जा कहां रहा है? आखिर बैंक बिहार के लोगों के पैसे का कर क्या रही है?

बिहार का पैसा कहां जा रहा? प्रशांत किशोर ने समझाया

प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने कहा कि बिहार के लोग जो बैंक में बचत का पैसा जमा करते हैं,बैंक को उसे ऋण के तौर पर लोगों को देना पड़ता है। पिछले साल बिहार की गरीब जनता ने 4 लाख 21 हजार करोड़ जमा किया था। बैंक को इसमें से 2 लाख 80 हजार करोड़ बिहार के लोगों को ऋण देना था।

लेकिन बैंक ने बिहार के लोगों को 1 लाख 60 हजार करोड़ ही ऋण दिया। बाकी पैसा बैंकों ने पैसा यहां से उठाकर उन राज्यों में भेज दिया जहां उद्योग धंधे लग गए। लोगों को अगर यह पैसा मिल जाता तो वे लोग रोजगार लगाते, दुकान लगाते लेकिन आपको मिल नहीं रहा है।

बिहार को 70 प्रतिशत की जगह 40 प्रतिशत मिल रहा पैसा

रिजर्व बैंक इसे सीडी रेश्यो कहता है, यानी, क्रेडिट डिपोजिट रेश्यो। इसके तहत प्रावधान है कि जितना बैंक में पैसा जमा होता है, उसका 70 प्रतिशत पैसा समाज को ऋण के रूप में मिलना चाहिए। लेकिन बिहार में मिल कितना रहा है केवल 40 प्रतिशत।

जब से लालू जी यहां के मुख्यमंत्री बने उस समय से गड़बड़झाला हो रहा है। प्रशांत किशोर ने कहा कि 1990 से लेकर पिछले साल तक बैंकों आपका-हमारा 25 प्रतिशत पैसा बिहार से उठाकर दूसरे राज्यों को दे दिया। अब आपके पास पूंजी है नहीं कहां से बिजनेस कीजिएगा। बच्चे को पढ़ाने का पैसा है नहीं तो कहां से क्या कीजिएगा।

ये भी पढ़ें

 Bihar News: बिहार में भाजपा नेता के बेटे की तेजाब से जलाकर हत्या, 24 अप्रैल से था लापता; हाथ-पैर बंधे मिले

Purnia News: पूर्णिया में कोई राम-राम तो कोई प्रणाम कह निकल गए, इस बार जाति के ठेकेदार भी खा जाएंगे गच्चा

chat bot
आपका साथी