बिहार में PM नरेंद्र मोदी के फोटो पर सियासत जारी, मांझी बोले-डेथ सर्टिफिकेट पर क्यों नहीं दे रहे तस्वीर

बिहार में एनडीए सरकार में शामिल हिन्दुस्तानी अवामी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने ट्वीट के जरिए सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री के फोटो का विरोध किया है। माना जा रहा है कि मामले में मांझी अपने मोर्चा के अलावा जदयू के नेताओं की भावना का भी प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 12:39 PM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 12:39 PM (IST)
बिहार में PM नरेंद्र मोदी के फोटो पर सियासत जारी, मांझी बोले-डेथ सर्टिफिकेट पर क्यों नहीं दे रहे तस्वीर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार के पूर्व सीएम जीतनराम मांझी। जागरण आर्काइव।

राज्य ब्यूरो, पटनाः कांग्रेस शासित राज्यों के बाद अब एनडीए की साझा सरकार के एक पार्टनर ने भी कोरोना वैक्सीन के डिजिटल सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर लगाने पर आपत्ति जाहिर की है। बिहार में एनडीए सरकार में शामिल हिन्दुस्तानी अवामी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने ट्वीट के जरिए सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री के फोटो का विरोध किया है। माना जा रहा है कि मामले में मांझी अपने मोर्चा के अलावा जदयू के नेताओं की भावना का भी प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। एक अन्य सहयोगी दल विकासशील इंसान पार्टी की इस मुददे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। जबकि भाजपा ने कहा कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है।

माझी ने क्या कहा है

मांझी ने कहा था कि को-वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के उपरांत मुझे प्रमाण पत्र दिया गया, जिसमें प्रधानमंत्री की तस्वीर लगी है। देश में संविधानिक संस्थाओं के सर्वेसर्वा राष्ट्रपति हैं। इस नाते प्रमाण पत्र में राष्ट्रपति की तस्वीर होनी चाहिए। वैसे तस्वीर ही लगानी हो तो राष्ट्रपति के अलावा प्रधानमंत्री और संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री की भी तस्वीर हो। मांझी इतने पर ही नहीं रूके। उन्होंने दूसरे ट्वीट में लिखा कि वैक्सीन के सर्टिफिकेट पर यदि तस्वीर लगाने का इतना ही शौक है तो डेथ सर्टिफिकेट पर भी तस्वीर लगाई जाए। यही न्याय संगत होगा।

फ्री थिंकर्स श्रेणी में हैं पूर्व मुख्यमंत्री

76 साल के बुजुर्ग पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी को फ्री थिंकर्स श्रेणी में रखा जाता है। वे कब किसी का विरोध करेंगे, कब उसी का समर्थन कर देंगे, उनके पास इसका हिसाब-किताब नहीं रहता है। हाल के दिनों में वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पक्ष में मुस्तैदी से खड़े नजर आ रहे हैं। इससे पहले उनके निशाने पर मुख्य विपक्षी दल राजद आ गया था। राजनीतिक मोर्चे पर उनकी पुत्रवधु दीपा संतोष मांझी भी साथ दे रही हैं। दीपा मुख्य रूप से राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की पुत्री रोेहिणी आचार्य से टवीटर वार कर रही हैं।

क्या कह रही है भाजपा

भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने मांझी के ट्वीट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। कहा-वह नहीं जानते कि सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर उनकी सहमति से दी जा रही है। लेकिन, वैक्सीनेशन के लिए प्रधानमंत्री ने देश और विदेश के मंचों पर जितना प्रयास किया, वह अभूतपूर्व है। ऐसी हालत में वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री की तस्वीर न देना, उनके प्रति अन्याय होगा। उनके मुताबिक प्रधानमंत्री की तस्वीर देखने से आम लोगों का विश्वास जगता है।

chat bot
आपका साथी