देर रात पीयू के सभी हास्टल में एक साथ पुलिस की छापेमारी, हरेक कमरे की ली जा रही तलाशी

भारी संख्या में पुलिस बल को देखकर हास्टलों में रहने वाले लड़के सामान छोड़कर फरार हो गए। कई कमरों पर ताला लटका है। एक-एक कर कमरों की तलाशी शुरू कर दी गई है। साथ में जिला प्रशासन के दंडाधिकारी भी थे। एसएसपी डा. मानवजीत सिंह ढिल्लों के नेतृत्व में दर्जन भर से अधिक पुलिस पदाधिकारियों और दो सौ से ज्यादा जवानों ने सैदपुर पटेल मिटो जैक्शन इकबाल नकबी सहित अन्य सभी हास्टलों की घेराबंदी कर दी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Jun 2022 01:51 AM (IST) Updated:Sun, 26 Jun 2022 01:51 AM (IST)
देर रात पीयू के सभी हास्टल में एक साथ पुलिस
की छापेमारी, हरेक कमरे की ली जा रही तलाशी
देर रात पीयू के सभी हास्टल में एक साथ पुलिस की छापेमारी, हरेक कमरे की ली जा रही तलाशी

पटना। राजधानी पुलिस ने शनिवार रात पटना विश्वविद्यालय (पीयू) के हास्टलों में अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ व्यापक पैमाने पर कार्रवाई की। वरीय अधिकारियों की अगुवाई में पटना पुलिस और अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवानों ने एक साथ पीयू के कई हास्टलों में धावा बोल दिया। भारी संख्या में पुलिस बल को देखकर हास्टलों में रहने वाले लड़के सामान छोड़कर फरार हो गए। कई कमरों पर ताला लटका है। एक-एक कर कमरों की तलाशी शुरू कर दी गई है। साथ में जिला प्रशासन के दंडाधिकारी भी थे।

एसएसपी डा. मानवजीत सिंह ढिल्लों के नेतृत्व में दर्जन भर से अधिक पुलिस पदाधिकारियों और दो सौ से ज्यादा जवानों ने सैदपुर, पटेल, मिटो, जैक्शन, इकबाल, नकबी सहित अन्य सभी हास्टलों की घेराबंदी कर दी। इसके बाद तलाशी अभियान शुरू किया गया। सूत्रों की मानें तो कमरों में कई नशीले पदार्थ और आपत्तिजनक सामान बरामद किए गए हैं। हालांकि, पुलिस ने अब तक आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। छापेमारी देर रात तक चलती रही। हास्टल में रहने वाले छात्रों का सत्यापन कराया जा रहा है। करीब 22 से अधिक छात्रों से पूछताछ की जा रही है। एसएसपी ने बताया कि हाल के दिनों में हुई कुछ घटनाओं में हास्टल के छात्रों की संलिप्तता उजागर हुई थी। लगातार गोलीकांड और बमबारी में भी इनके शामिल होने की जानकारी मिली। इसमें एक हास्टल के भी कुछ लड़के पकड़े गए थे।

--------

वर्चस्व और कोचिग से

साठगांठ में करते रहे विवाद

कदमकुआं और पीरबहोर थाना क्षेत्रों में हास्टल के आसपास के इलाकों में कुछ दिन पहले बमबारी, फायरिग और मारपीट जैसी वारदातें हुई थी। इसमें सैदपुर हास्टल के चार से पांच लड़कों को पुलिस ने उठाया था। पूछताछ में कई बातें सामने आईं। पुलिस को मालूम हुआ कि कुछ हास्टलों में बाहरी लड़के भी रहते हैं, जिनकी गतिविधियां संदिग्ध हैं। इसके बाद पुलिस ने एक साथ पटना यूनिवर्सिटी के लगभग तमाम हास्टलों में दबिश दी। पटेल और सैदपुर हास्टल में रहने वाले कुछ छात्रों के कोचिंग संस्थानों से भी साठगांठ के प्रमाण मिले हैं। वे कोचिंग संस्थानों को छात्र मुहैया कराते हैं और इसके एवज में कमीशन लेते हैं। साथ ही उन्हें बाहरी रंगदारों से सुरक्षा भी देते हैं। कोचिंग संस्थानों में नामांकन और वर्चस्व को लेकर अक्सर घटनाएं होती रहती हैं।

---------

घेराबंदी कर एक साथ हास्टल

में पहुंची पुलिस

रात करीब नौ बजे जिले के सभी सिटी एसपी, डीएसपी, एक दर्जन से अधिक थानेदार और भारी संख्या में पुलिस बल एक साथ सैदपुर और पटेल हास्टल पहुंची। चारों तरफ से पुलिस घेराबंदी की थी और अंदर एसएसपी के साथ पहुंचे पुलिस पदाधिकारी हास्टल के एक-एक कमरे को खंगाल रहे थे। पुलिस के प्रवेश करने के बाद हास्टल से एक भी छात्र भाग नहीं सके। कुछ लड़कों ने छत से कूदने का प्रयास किया, उन्हें पुलिस ने पकड़ लिया। इसी तरह पटेल छात्रावास में भी पुलिस पहुंची। अलग-अलग टीमें बनाकर पुलिस की छापेमारी से हास्टल में हड़कंप मचा रहा। इस दौरान बीएन कालेज हास्टल, रानीघाट स्थित हास्टल, कवेंडिस, फर्राडे से लेकर अंबेडकर छात्रावास में भी पुलिस पहुंची थी। जहां देर रात तक कमरे की तलाशी ली जा रही थी।

-------------

कोचिग से जुड़ा लिक, फोटो से

भी कर रही मिलना

मसौढ़ी और दानापुर सहित जिले के अन्य क्षेत्रों में अग्निपथ योजना के विरोध में हुए उपद्रव में पुलिस को कई तस्वीर मिलीं, जिनका सत्यापन भी किया जा रहा है। हालांकि, अब तक इन हास्टलों में रहने वाले लड़कों के तार उपद्रव से सीधे जुड़े नहीं मिले। पुलिस सूत्रों की मानें तो हास्टल में रहने वाले कुछ लड़कों का उन कोचिंग संस्थानों से तार जुड़ा है, जिनकी भूमिका उपद्रव में सामने आई थी।

chat bot
आपका साथी