PM मोदी बने नीतीश, केजरीवाल, राहुल व शॉटगन के 'फॉलोअर', जानिए क्यों...

होली के दिन दुश्मन भी गले मिल जाते हैं। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर अपने विरोधियों को फॉलो करके इसे साकार किया है। प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल @narendramodi से करीब 150 लोगों को फॉलो किया, जिनमें उनके धुर राजनीतिक विरोधी शामिल हैं।

By Amit AlokEdited By: Publish:Fri, 25 Mar 2016 08:07 AM (IST) Updated:Sat, 26 Mar 2016 08:08 AM (IST)
PM मोदी बने नीतीश, केजरीवाल, राहुल व शॉटगन के 'फॉलोअर', जानिए क्यों...

पटना [अमित आलोक]। होली के दिन दुश्मन भी गले मिल जाते हैं। गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर अपने विरोधियों को फॉलो करके इसे साकार किया है। प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल @narendramodi से करीब 150 लोगों को फॉलो किया, जिनमें उनके धुर राजनीतिक विरोधी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ने होली के अवसर पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद, बिहार के डिप्टी सीएम व लालू के बेटे तेजस्वी यादव तथा बीजेपी में विरोधी खेमे के माने जाने वाले शत्रुघ्न सिन्हा (शॉटगन) को फॉलो किया है।

उन्होंने कांग्रेस नेता अहमद पटेल, पूर्व मंत्री शशि थरूर, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह, ओडि़सा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को भी फॉलो किया है। प्रधानमंत्री ने वाइएसआर कांग्रेस सुप्रीमो जगन मोहन रेड्डी व आप के मनीष सिसोदिया आदि अन्य अनेक नेताओं को भी फॉलो किया है।

पढ़ें : CM नीतीश से मिले अजित सिंह के बेटे जयंत, JDU, RJD, JVM के विलय पर बढ़ी बात

तो इस कारण किया विरोधियों काे फॉलो!

प्रधानमंत्री ने विपक्ष के नेताओं को फॉलो करने का फैसला क्यों किया, इसे लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। बीते 22 मार्च को एक वेबबाइट पर दी गई एक खबर में ट्विटर पर प्रधानमंत्री की फॉलाेइंग पर कमेंट किया गया है। वेबसाइट (सत्याग्रह डॉट कॉम) की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री मारपीट करने वालों, गांधी को देशद्रोही मानने वालों और महिलाओं को गालियां देने वालों को तो फॉलो करते हैं, लेकिन विपक्ष के किसी भी नेता को वे इस लायक नहीं समझते। इसके बाद प्रधानमंत्री द्वारा प्रमुख विपक्षी नेताओं को फॉलो करना इससे जोड़कर देखा जा रहा है।

नीतीश को फॉलो करने से गर्म हुई राजनीति

प्रधानमंत्री की बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से कड़वे राजनीतिक संबंध जग-जाहिर हैं। बिहार में एनडीए से जदयू के अलग होने के पीछे इसी कड़वाहट को जिम्मेदार माना जाता है। बीते विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने बिहार में नीतीश कुमार को शिकस्त देने के लिए एड़ी-चोटी एक कर दी थी। खुद प्रधानमंत्री ने अभूतपूर्व संख्या में रैलियां कीं। इस चुनाव को प्रधानमंत्री मोदी व नीतीश कुमार की राजनीतिक प्रतिष्ठा से भी जोड़कर देखा जाने लगा था। बिहार की हार को मोदी की हार के रूप में देखा गया।

राजनीतिक कड़वाहट की इस पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पहल कर नीतीश कुमार को फॉलो करना महत्वपूर्ण है। इसके पहले भी प्रधानमंत्री के हालिया बिहार दौरा के दौरान दाेनों नेताओं के बीच की दूरियां मिटती दिखी थीं। दोनों एक मंच पर साथ व सहयोगी के रूप में दिखे थे। बिहार में इसके राजनीतिक अर्थ लगाए जा रहे थे। इस बीच आज की ट्विटर पर मोदी की पहल ने बिहार की राजनीति को फिर गर्म कर दिया है।

ट्विटर पर राहुल के करीब आए मोदी

प्रधानमंत्री मोदी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व उपाध्यक्ष राहुल गांधी के मुखर आलोचक रहे हैं। बीते दिनों यह आलोचना कड़वाहट की हद तक जा चुकी है। प्रधानमंत्री मोदी का राहुल गांधी पर "शहजादा" कहकर किया गया तंज लोग अभी भी भूले नहीं हैं। अब ट्विटर पर प्रधानमंत्री की इस पहल से राजनीतिक कड़वाहट में कुछ कमी आने की उम्मीद तो की ही जा सकती है।

बिहारी बाबू को फॉलो करना महत्वपूर्ण

बिहारी बाबू शत्रुघ्न सिन्हा बीजेपी के सांसद हैं, लेकिन पार्टी में वे विरोधी खेमे के नेता माने जाते हैं। वर्तमान बिहार बीजेपी की राजनीति में वे हाशिए पर बताए जाते हैं। कई बीजेपी नेताओं ने उनके बयानों को लेकर इस्तीफा तक की मांग कर डाली है। ऐसे में प्रधानमंत्री का उन्हें फॉलो करना खास घटना है।

पढ़ें : शत्रुघ्न सिन्हा पर बसरे गिरिराज, कहा - BJP दिखाएगी बाहर का रास्ता

विदित हो कि शत्रुघ्न सिन्हा पहले से ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फॉलो कर रहे हैं। इसके अलावा वे बीजेपी के प्रमुख राजनीतिक विरोधी नीतीश कुमार तथा बीजेपी से निलंबित सांसद कीर्ति आजाद को भी फॉलो कर रहे हैं।

मोदी की पहल पर शत्रुघ्न खामोश

प्रधानमंत्री की इस पहल पर शत्रुघ्न सिन्हा अभी तक खामोश हैं। उनके ट्विटर हैंडल से अंतिम ट्वीट बीते 16 मार्च को हुआ है, जो पटना में उनकी बायोग्राफी के लोकार्पण से संबंधित है। अब प्रधानमंत्री की पहल पर शॉटगन की खामोशी टूटने का इंतजार सबों को है।

केजरीवाल ने 'शुक्रिया' कहा तो सिसोदिया ने कसा तंज

मोदी के फॉलो करने पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनका शुक्रिया अदा किया। केजरीवाल ने उम्मीद जताई है कि केंद्र और उनकी सरकार के बीच बेहतर सहयोग स्थापित होगा। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘मुझे फॉलो करने के लिए नरेंद्र मोदी जी आपका धन्यवाद। होली की शुभकामनाएं। आज गिले शिकवे भूलने का दिन है। उम्मीद करता हूं कि केंद्र और दिल्ली के बीच भविष्य में बेहतर समन्वय होगा।’’

विदित हो कि ये वही केजरीवाल हैं, जिन्होंने बीते दिनों सीबीआइ द्वारा अपने आॅफिस में छापेमारी के बाद प्रधानमंत्री मोदी के लिए "कायर" व "पागल" जैसे विशेषणों का इस्तेमाल किया था। मोदी की पहल व केजरीवाल के बदले बोल का असर दिल्ली की गवर्नेस पर पड़ने की उम्मीद की जा रही है।

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी केजरीवाल को फॉलो करने के लिए मोदी को शुक्रिया अदा किया है। हालांकि, ट्वीट के जरिए तंज कसते हुए उन्होंने 'विनम्रता' से 'कुछ' मांगा। उन्होंने गृह मंत्रालय में अटके बिल पास करने की अपील की।

तेजस्वी ने दिया धन्यवाद

बिहार के मुख्यमंत्री की प्रतिक्रिया तो अभी तक नहीं आई है, लेकिन डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने इसके लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा है कि पीएम बिहार की जरूरतों पर ध्यान देंगे, इसकी उम्मीद है।

...और खूब उड़ रहा मजाक

ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उनके विरोधियों, खासकर अरविंद केजरीवाल को फॉलो करने का जमकर मजाक उड़ रहा है। आइए डालते हैं एक नजर...

@navendu : 'अब आया ऊंट पहाड़ के नीचे। केजरीवाल को अब नरेंद्र मोदी को अनफॉलो कर देना चाहिए।'

@yugpurush : 'क्या बात है आज तो मन की मुराद मिल गई सर जी, उम्मीद है अब खांसी भी ठीक हो जाएगी'

@Vickybhamra : 'चलो 2 साल में पहली बार मोदी जी ने कोई अच्छा काम तो किया।'

chat bot
आपका साथी