योग से रोग को भगाने का लिया संकल्प

प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शहर में होने वाले योग शिविर इस बार कोरोना का ग्रहण लग गया

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Jun 2020 11:14 PM (IST) Updated:Mon, 22 Jun 2020 06:12 AM (IST)
योग से रोग को भगाने का लिया संकल्प
योग से रोग को भगाने का लिया संकल्प

पटना। प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शहर में होने वाले योग शिविर इस बार कोरोना संक्रमण की भेंट चढ़ गए। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार रविवार 21 जून को योग दिवस के मौके पर पटना समेत पूरे बिहार में कोई बड़ा आयोजन नहीं किया गया। हालांकि लोगों ने अनुशासन का परिचय देते हुए अपने घरों में रहकर ही योगाभ्यास किया। कई संगठनों की ओर से ऑनलाइन योग पाठशाला आयोजित की गई। वहीं शहर के पार्को में टहलने वालों ने रोज की तरह शारीरिक दूरी बनाते हुए योगाभ्यास किया। पतंजलि योग समिति के स्थानीय कार्यालय में सीमित लोगों के साथ कार्यक्रम आयोजित किया गया।

............

आयुष मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार किया योग - रविवार को भारत स्वाभिमान पतंजलि योग समिति के संयुक्त तत्वावधान में छठे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पतंजलि योग समिति उत्तर बिहार की ओर नाला रोड स्थित योग समिति कार्यालय में योग शिविर का आयोजन सुबह आठ बजे से किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ बिहार-झारखंड के वरिष्ठ राज्य प्रभारी अजीत कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया। इससे पहले सुबह छह बजे परिसर में सामूहिक यज्ञ हुआ। वही सुबह सात बजे से आठ बजे तक योग शिविर में भाग लेने वाले लोगों को बाबा रामदेव ने ऑनलाइन अभ्यास कराया। योग शिविर में आए लोगों को बीच कोरोना संक्रमण को देखते हुए मास्क और सैनिटाइजर वितरित किया। शिविर के दौरान आए लोगों ने विभिन्न प्रकार के आसान और प्राणायाम करने के साथ विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार एवं देसी उत्पादों को अपने जीवन में शामिल करने की शपथ ली। शिविर के दौरान पूनम पचोरिया, डॉ. नीतेश कुमार, जेपी वर्मा, निराला, डीके गुप्ता, प्रिंस कुमार, अभिजीत कुमार, रेणुका आदि मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन राज्य प्रभारी अजीत कुमार ने किया।

पार्को में योग करते नजर आए लोग -

श्रीकृष्णापुरी पार्क, राजधानी वाटिका, पटना जू में भी कुछ इसी प्रकार का नजारा देखने को मिला। एसकेपुरी पार्क में आनंदपुरी से आए मुकेश कुमार ने कहा कि पार्क में आकर प्रतिदिन योग का अभ्यास करता हूं। न्यू पाटलिपुत्र से आए राजन कुमार वर्मा ने कहा कि पार्क में आकर प्रतिदिन योग और व्यायाम दोनों करते हैं, जिससे तन और मन दोनों स्वस्थ रहता है। पटना जू में शास्त्रीनगर से आए प्रभुशंकर महाराज ने कहा कि बीते 20 साल से जू में टहलने के साथ योग और प्राणायाम का अभ्यास करते आ रहे हैं। गांधी मैदान में गांधी मूर्ति के पास युवाओं ने शारीरिक दूरी का पालन करते हुए योगाभ्यास किया।

chat bot
आपका साथी