प्रधानमंत्री की अपील पर राजधानीवासी जलाएंगे दीये, करेंगे अंधेरे का नाश

कोरोना से लड़ाई में देशवासी सरकार और सरकार के मुखिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Apr 2020 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 04 Apr 2020 06:09 AM (IST)
प्रधानमंत्री की अपील पर राजधानीवासी जलाएंगे दीये, करेंगे अंधेरे का नाश
प्रधानमंत्री की अपील पर राजधानीवासी जलाएंगे दीये, करेंगे अंधेरे का नाश

पटना। कोरोना से लड़ाई में देशवासी सरकार और सरकार के मुखिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मजबूती से खड़े दिख रहे हैं। इसमें पटनावासियों की भूमिका अहम है। जनता क‌र्फ्यू के दिन पटनाइट्स प्रधानमंत्री की अपील के साथ खड़े दिखे तो लॉकडाउन भी शहर में कामयाब रहा। अबकी बार पांच अप्रैल को कोरोना से जंग में पटना अपने मजबूत इरादे दिखाने को तैयार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच अप्रैल की रात नौ बजे नौ मिनट के लिए अपने घरों के दरवाजे पर दीपक, कैंडल या मोबाइल की लाइट जलाने का आह्वान देशवासियों से किया है। अपना समाज वैसे भी उत्सवधर्मी रहा है। ये उत्सव समाज को प्रतिकूल परिस्थितियों में भी बेहतर भविष्य की उम्मीद जगाते हैं। जागरण ने प्रधानमंत्री की अपील पर शहरवासियों की राय जानी..

--------------

प्रधानमंत्री की बातों पर लोगों को अमल करने की जरूरत है। पांच अप्रैल को लोग रात में घर की सभी बत्तियां बुझाकर दीपक जलाएं। दीपक सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक है। भगवान राम भी जब लंका से आए थे तो दीपक जलाया गया था।

मनीष महिवाल, रंगकर्मी

इस लॉकडाउन में लोगों के दिलों के अंदर उत्साह बना रहे, लोगों की एकजुटता बनी रहे, इस मकसद में प्रधानमंत्री की अपील कामयाबी होगी। जीवन में छाया अंधेरा दूर करने के लिए दीपक जलाना जरूरी है। प्रधानमंत्री इसके जरिए आम लोगों के घरों तक पहुंचना चाहते हैं।

रत्नेश्वर, लेखक

दीपक सकारात्मक ऊर्जा और खुशी का प्रतीक है। लॉकडाउन के कारण लोगों को हताशा से बचाने के लिए प्रधानमंत्री की यह पहल महत्वपूर्ण है। दीपक के जरिए अपने अंदर के अंधकार को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री की बातों पर सभी को विचार करने की जरूरत है।

पद्मश्री डॉ. शांति जैन

प्रधानमंत्री ने देशवासियों से पांच अप्रैल को घरों में दीपक जलाने की अपील की है। इसका समर्थन लोगों को करना चाहिए। उनके विचार और भावनाओं का सम्मान करना जरूरी है। दीपक शुभता और शांति का प्रतीक है। यह जीवन में छाए अंधेरे को दूर कर लोगों में सकारात्मक ऊर्जा पैदा करेगा।

पद्मश्री उषा किरण खान

मेरी सोच हमेशा सकारात्मक रही है। बेहतरीन और अच्छे दिनों के लिए थोड़ा लड़ना जरूर पड़ता है। अगर हम घर की छत पर दीया जलाएंगे तो सारी नकारात्मक ऊर्जा का विनाश होगा। हम सभी को प्रधानमंत्री की अपील पर साथ दिखना चाहिए।

- संध्या सरकार, अध्यक्ष, इनर व्हील क्लब

कोरोना वायरस से बचाव के लिए अभी तक जो भी कदम प्रधानमंत्री ने उठाया है, बहुत ही सराहनीय है। मैं खुद भी रविवार अपने पूरे परिवार के छत पर जाकर दीया और मोबाइल की लाइट से देश में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने में अपना पूरा सहयोग करूंगा और अपने आस-पास के लोगों को भी प्रेरित करूंगा।

- संजय अवस्थी, उपजिलापाल, लायंस क्लब

हम कई दिनों से अपने-अपने घरों में बंद हैं। इस बंदी के कारण मन में बहुत सारी नाकारात्मक ऊर्जा का संचार हो गया है। रविवार को जब हम छत पर जाकर लोगों से मिलेंगे या उनसे बात करेंगे तो हमें अच्छा लगेगा और हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

- अंशु, समाजसेवी

प्रधानमंत्री का ये निर्णय घर में बैठे लोगों के लिए एक थेरेपी के जैसा है। लोग अपने जीवन में इस बीमारी को लेकर बहुत तनाव में आ गए हैं। ना तो वो घर से निकल रहे हैं और ना ही किसी से बात करते हैं। इस काम के बहाने उनका मन बदलेगा और वो अपने जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार फिर से पहले की तरफ कर सकेंगे।

- उषा झा, अध्यक्ष महिला उद्योग संघ

chat bot
आपका साथी