Patna Lockdown एक दर्जन से अधिक पशु चारे की खुलवाई गईं दुकानें, जल्द स्थिति होगी सामान्य

राजधानी में रविवार को अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक पशु चारा की दुकानें खुलवाई गईं। लॉकडाउन शुरू होने के बाद से पशु चारा नहीं मिलने से पशुपालकों को परेशानी हो रही थी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 30 Mar 2020 01:10 PM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2020 01:10 PM (IST)
Patna Lockdown एक दर्जन से अधिक पशु चारे की खुलवाई गईं दुकानें, जल्द स्थिति होगी सामान्य
Patna Lockdown एक दर्जन से अधिक पशु चारे की खुलवाई गईं दुकानें, जल्द स्थिति होगी सामान्य

पटना, जेएनएन। राजधानी में रविवार को अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक पशु चारा की दुकानें खुलवाई गईं। लॉकडाउन शुरू होने के बाद से पशु चारा नहीं मिलने से पशुपालकों को परेशानी हो रही थी। जिला पशुपालन अधिकारी डॉ. एके गौतम ने कहा कि दुकान खोलने के लिए प्रशासन पहले ही निर्देश जारी कर चुका है। दुकानदार भय से दुकान नहीं खोल रहे थे।

दो तीन दिन में स्थिति हो जाएगी सामान्य

डॉ. गौतम ने कहा कि अब सभी को जागरूक कर दिया गया है। इस संबंध में पशुपालन विभाग के सचिव ने भी पुलिस अधिकारियों को पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि प्रशासन की ओर से दानापुर, मनेर, पुनाईचक, गोसाईंटोला, गर्दनीबाग में पशुचारा की दुकानें रविवार को खुलवाईं गईं। अब उम्मीद है कि एक-दो दिन में स्थिति सामान्य: हो जाएगी। डॉ. गौतम ने कहा कि अगर कोई कालाबाजारी करते पाया जाएगा, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पशुपालन अधिकारियों ने बताया कि कुछ पशुपालकों ने शिकायत की है कि पशु चारे की कीमत तीन से चार गुना ज्यादा ली जा रही है। इसको गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने दुकानदारों को निर्देश दिया है कि उचित कीमत पर ही पशुपालकों को चारा मुहैया कराया जाए।

होटल बंद होने से दूध बिक्री में आई कमी

राजधानी में गाड़ियों की आवाजाही बंद रहने के कारण चारे की कमी आई है। इस दौरान कालाबाजारी भी हो रही है। होटलों के बंद रहने से दूध की बिक्री भी कम हुई है। केंद्र और राज्य सरकार के साफ आदेश के बावजूद देहात से शहर में पुआल नहीं आ रहा है। राजधानी में कुट्टी काटने की कई बड़ी मशीनें हैं। उन्हें कच्चा माल नहीं मिल रहा है। आठ-नौ रुपये किलो के बदले कुट्टी का दाम 18-20 रुपये प्रतिकिलो हो गया है। लॉकडाउन से पहले सात सौ रुपये में 40 किलो का चोकर का बोरा मिल जाता था। अब इसका दाम 14 सौ रुपये हो गया है।

chat bot
आपका साथी