पटना जंक्शन पर दो दवा दुकानों के खुलने का रास्ता साफ

अब चलती ट्रेनों में अचानक बीमार पड़ने पर यात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Aug 2019 10:52 PM (IST) Updated:Thu, 29 Aug 2019 06:38 AM (IST)
पटना जंक्शन पर दो दवा दुकानों के खुलने का रास्ता साफ
पटना जंक्शन पर दो दवा दुकानों के खुलने का रास्ता साफ

पटना । अब चलती ट्रेनों में अचानक बीमार पड़ने पर यात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। इमरजेंसी दवाएं ट्रेन में उपलब्ध नहीं होने पर उन्हें अगले स्टेशन पर मुहैया करा दिया जाएगा। इसके लिए सभी प्रमुख स्टेशनों पर दवा की दुकानें खोलने का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में दानापुर मंडल के पटना जंक्शन पर भी यात्रियों की सुविधा के लिए दवा की दुकानें खोलने का निर्णय लिया गया है। दानापुर मंडल प्रबंधन की ओर से पटना जंक्शन पर मुख्य परिसर व करबिगहिया परिसर में दवा की दुकानें खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इन दुकानों के लिए टेंडर निकालने की प्रक्रिया अंतिम चरणों में है।

इस संबंध में दानापुर मंडल के पीआरओ संजय कुमार प्रसाद ने बताया कि वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक आधार राज की पहल पर मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने पटना जंक्शन पर दो दवा दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। दवा की दुकानें सालों भर 24 घंटे खुली रहेंगी। दोनों दुकानों पर हर तरह की इमरजेंसी दवाएं समेत अन्य प्रमुख दवाएं भी उपलब्ध रहेंगी। इससे शहर के लोगों को भी काफी सहूलियत होगी। इतना ही नहीं पटना जंक्शन समेत सभी ए-1 श्रेणी के स्टेशनों पर 24 घंटे चिकित्सकों की तैनाती भी की गई है। किसी भी ट्रेन के यात्री की तबियत खराब होने पर उन्हें शीघ्र ही चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस क्रम में जो भी दवाएं यात्रियों को खरीदने की आवश्यकता होगी उनकी इन दुकानों से आपूर्ति कराई जाएगी।

रेल प्रबंधन की ओर से इन दवाओं की कीमत को भी बाजार मूल्य से कम रखने का प्रयास किया जाएगा। इतना ही नहीं दवा दुकान संचालकों को अधिक से अधिक जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने को कहा गया है। दवा दुकानें खोलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं। सबकुछ ठीकठाक रहा तो अगले माह तक दवा दुकानें शुरू कर दी जाएंगी।

chat bot
आपका साथी