पटना जू में बढ़ेगी बच्चों की चहलकदमी, जल्द दौड़ेगी गुजरात की ट्वाय ट्रेन

पटना के चिड़ियाघर में बच्चों का रोमांच बढ़ेगा। जल्द ही जू में ट्वाय ट्रेन दौड़ने लगेगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 26 Mar 2019 12:59 PM (IST) Updated:Tue, 26 Mar 2019 12:59 PM (IST)
पटना जू में बढ़ेगी बच्चों की चहलकदमी, जल्द दौड़ेगी गुजरात की ट्वाय ट्रेन
पटना जू में बढ़ेगी बच्चों की चहलकदमी, जल्द दौड़ेगी गुजरात की ट्वाय ट्रेन

जागरण संवाददाता, पटना। बच्चों की छुकछुक गाड़ी चल गई है। इसका मजा लेने के लिए पटना जू आना होगा। संजय गांधी जैविक उद्यान में गुजरात से ट्वाय ट्रेन आ गई है। शीघ्र ही इसका परिचालन प्रारंभ होगा। पहले ट्रायल के रूप में कुछ दिनों तक चलाया जाएगा। किराया और चिडिय़ाघर भ्रमण का रूट अभी तय नहीं हुआ है। गुजरात के बलसाड से इसे सड़क मार्ग से मंगाया गया है।

ट्वाय ट्रेन को फरवरी माह के अंत तक आ जाना था, लेकिन आने में विलंब के कारण अब बिना उद्घाटन के ही इसका परिचालन प्रारंभ हो जाएगा। ट्रैकलेस ट्वाय ट्रेन बैट्री से चलेगी। 20-20 सीट की दो बोगी होगी। ट्वाय ट्रेन के परिचालन में चिडिय़ाघर प्रशासन का एक रुपया भी खर्च नहीं होगा। इसे चलवाने वाली एजेंसी को प्रतिमाह उद्यान प्रशासन को राजस्व देना है। ट्वाय ट्रेन का रखरखाव भी उसे ही करना है।

चार साल से बंद है परिचालन

चिडिय़ाघर में 2015 के मध्य से शिशु रेल का परिचालन बंद है। चिडिय़ाघर आने वाले सभी बच्चों की चाहत रहती है कि शिशु रेल से घूमें। पटरी पर चलने वाली शिशु ट्रेन जिस केज के पास से गुजरती थी, उस वन्य प्राणियों की आवाजें निकलती थीं, फिर उसके बारे में बताया जाता था। बच्चों को यह ट्रेन काफी पसंद थी। इसे फिर से चलाने की योजना है। इस दिशा में कार्रवाई चल रही है।

फिलहार ट्रायल पर चलेगी ट्रेन

संजय गांधी जैविक उद्यान के निदेशक अमित कुमार ने बताय कि ट्रैकलेस ट्वाय ट्रेन आ गई है। फिलहाल ट्रायल पर यह चलेगी। उसी दौरान इसके रूट तय होंगे। इसकी स्पीड धीमी रखी जाएगी ताकि बच्चे केज का आनंद उठा सकें। 

chat bot
आपका साथी