पटना से खुलने वाली 11 ट्रेनों के जनरल कोच में बोर्डिग पास से मिलेगा प्रवेश

विमानों की तरह ही ट्रेन के यात्रियों को भी बोर्डिग पास जारी होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Aug 2019 11:30 PM (IST) Updated:Tue, 27 Aug 2019 11:30 PM (IST)
पटना से खुलने वाली 11 ट्रेनों के जनरल कोच में बोर्डिग पास से मिलेगा प्रवेश
पटना से खुलने वाली 11 ट्रेनों के जनरल कोच में बोर्डिग पास से मिलेगा प्रवेश

पटना । विमानों की तरह ही ट्रेन के यात्रियों को भी बोर्डिग पास जारी होगा। देश में पहली बार यह व्यवस्था दानापुर मंडल के पटना जंक्शन, राजेंद्रनगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र व दानापुर स्टेशन से खुलने वाली प्रमुख ट्रेनों के जनरल बोगियों में सवार होने वाले यात्रियों के लिए होगी। पहली सितंबर से यह व्यवस्था चारों स्टेशनों पर शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए मंडल के विभिन्न स्टेशनों से खुलने वाली 11 ट्रेनों को चिह्नित किया गया है। इन्हीं ट्रेनों की जनरल बोगी में यात्रा करने वाले यात्रियों को बोर्डिग पास निर्गत किया जाएगा। पास निर्गत करने की जिम्मेदारी रेलवे सुरक्षा बल को दी गई है। बोर्डिग पास यात्रियों के मोबाइल पर उनके चित्र के साथ मिल जाएगा।

दानापुर मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर के निर्देश पर वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक आधार राज ने इन चार स्टेशनों से खुलने वाली 11 ट्रेनों के जनरल बोगियों के यात्रियों को बोर्डिग पास निर्गत करने का सॉफ्टवेयर विकसित किया है। सॉफ्टवेयर के ट्रायल के दौरान कुछ खामियां पाई गई जिन्हें दूर कर लिया गया। पहले के सॉफ्टवेयर में एक टिकट पर छह लोगों के बोर्डिग पास निर्गत करने में परेशानी हो रही थी। अब सॉफ्टवेयर में एक ही तस्वीर में छह यात्रियों को शामिल कर लिया जाएगा। एक यात्री के मोबाइल पर बोर्डिग पास भेज दिया जाएगा। जिनके पास एंड्रायड मोबाइल नहीं है उन्हें टिकट का प्रिंटआउट दिया जाएगा। इस पास पर ही उनका बोगी नंबर व सीट नंबर अंकित होगी।

चारों स्टेशनों के आरपीएफ पोस्ट प्रभारियों को एक-एक प्रिंटर तथा दो-दो आधुनिक मोबाइल फोन दिए जा रहे हैं। इस संबंध में वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक आधार राज ने बताया कि आरपीएफ के जवान बुकिंग काउंटर अथवा पोस्ट में खड़े रहेंगे। कोई भी यात्री टिकट लेने के बाद बोर्डिग पास के लिए आरपीएफ जवान से बात करेंगे। जवान वहीं पर उनकी तस्वीर लेकर तत्काल बोर्डिग पास निर्गत कर यात्री के मोबाइल पर भेज देंगे।

इससे किसी तरह की घटना होने के बाद बोगी के यात्रियों से अपराधी की पहचान आसानी से कराई जा सकती है। इतना ही नहीं बार-बार बोर्डिग पास निर्गत कराने वाले यात्रियों पर भी आरपीएफ आसानी से नजर रख सकती है। ऐसे लोगों को संदिग्ध की सूची में शामिल कर उनपर नजर रखी जाएगी।

- - - - - - - - -

: इन ट्रेनों से होगी शुरुआत :

राजेंद्रनगर टर्मिनल : 12393 संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस, 13288 दक्षिण बिहार एक्सप्रेस, 13246-48 कैपिटल एक्सप्रेस, बांका एक्सप्रेस

पाटलिपुत्र स्टेशन : 12142 लोकमान्य टर्मिनल सुपरफास्ट

दानापुर स्टेशन : 12149 पुणे एक्सप्रेस, 12792 सिकंदराबाद एक्सप्रेस, 12296 संघमित्रा एक्सप्रेस

पटना जंक्शन : एरनाकुलम एक्सप्रेस, वास्कोडिगामा एक्सप्रेस, कोटा एक्सप्रेस

chat bot
आपका साथी