बिहार में अब पंचायत चुनाव की बारी, चुनाव आयोग आज करेगा बैठक

विधानसभा चुनाव के बाद अब सूबे में पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। आयोग की ओर से मंगलवार को जिला पंचायत राज अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2015 09:10 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2015 09:33 AM (IST)
बिहार में अब पंचायत चुनाव की बारी, चुनाव आयोग आज करेगा बैठक

पटना। विधानसभा चुनाव के बाद अब सूबे में पंचायत चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। जिला परिषद अध्यक्ष व सदस्य, नगर पंचायत अध्यक्ष व सदस्य, प्रखंड प्रमुख व पंचायत समिति सदस्य, मुखिया और सरपंच आदि पदों के लिए अगले वर्ष चुनाव होना है।

राज्य निर्वाचन आयोग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। आयोग की ओर से मंगलवार को जिला पंचायत राज अधिकारियों की बैठक बुलाई गई है।

बैठक में मतदाता सूची की तैयारियों और चुनाव से संबंधित अन्य तैयारियों पर चर्चा होगी। आयोग की ओर से पंचायत चुनाव के लिए फरवरी, 2016 में अधिसूचना जारी होने की संभावना है।

पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची का आधार विधानसभा चुनाव केलिए तैयार मतदाता सूची ही होगी। आयोग ने कहा है कि ग्राम पंचायत के लिए वार्डवार मतदाता सूची तैयार की जाएगी।

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में ग्राम पंचायत के किसी वार्ड के जिन व्यक्तियों के नाम वोटर के रूप में दर्ज होंगे, वे सभी व्यक्ति वार्ड के मतदाता होंगे। आयोग ने सभी पदों के लिए आरक्षित सीटों में परिवर्तन को लेकर महाधिवक्ता से राय मांगी है। महाधिवक्ता और शासन की राय मिलते ही आयोग आरक्षण परिवर्तन से संबंधित आदेश जारी कर देगा।

chat bot
आपका साथी