अब कोरोना लक्षण वालों को जांच कराने टेस्टिंग सेंटर तक लाएंगे निकाय प्रतिनिधि

पटना में कोरोना लक्षण वाले हर व्यक्ति की जांच कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। जानें इससे क्या मिलेगा आपको फायदा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 28 Jul 2020 09:49 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2020 09:49 PM (IST)
अब कोरोना लक्षण वालों को जांच कराने टेस्टिंग सेंटर तक लाएंगे निकाय प्रतिनिधि
अब कोरोना लक्षण वालों को जांच कराने टेस्टिंग सेंटर तक लाएंगे निकाय प्रतिनिधि

पटना, जेएनएन। कोरोना संक्रमण रोकने को लक्षण वाले हर व्यक्ति की जांच कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। इस अभियान में शहरी एवं पंचायत निकाय के प्रतिनिधियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। लक्षण वाले लोगों की जांच कर संक्रमित पाए जाने पर होम आइसोलेशन या अस्पताल में इलाज की व्यवस्था होगी। जिलाधिकारी कुमार रवि ने वीडियो कांफ्रेंसिंग कर जिले के सभी एसडीओ, बीडीओ और थानाध्यक्षों को इसके लिए निर्देश जारी किया है। डीएम ने कहा है कि कोरोना लक्षण वाले लोगों की जांच कराना सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहायता ली जाए। उनके साथ बैठकें कर गांव- मोहल्लों के वैसे लोगों को चिह्नित करने के लिए कहा जाए, जिनमें कोरोना के लक्षण हों। अब सभी पीएचसी पर जांच का कार्य हो रहा है। लक्षण वालों को नजदीकी पीएचसी पर लाकर जांच कराएं। 

इस कार्य की मॉनीटरिंग करने का निर्देश सभी एसडीओ को दिया गया है।

डीएम ने बताया कि जांच की संख्या में वृद्धि होने से संक्रमितों के बारे में पता चल रहा है। इससे एक तरफ इलाज से ठीक होने वालों की संख्या बढ़ रही है, तो दूसरी तरफ संक्रमितों का प्रतिशत घटा है। जैसे 26 जुलाई को 846 टेस्ट में 173 पॉजिटिव पाया गया । पॉजिटिव पाए गए व्यक्तियों की संख्या 20 फीसद थी। 27 जुलाई को 1404 टेस्ट में 211 पॉजिटिव पाए गए। यह संख्या 15 फीसद है।

पटना में वीडियो कॉल से की जाएगी मॉनीटरिंग

कोरोना से संक्रमित लोगों के होम आइसोलेटेड होने की बढ़ती संख्या को देखते हुए जिला प्रशासन ने डेडिकेटेड कंट्रोल रूम स्थापित कर दिया है। कंट्रोल रूम में वरीय उपसमाहर्ता कुमारिल सत्यानंद को नोडल पदाधिकारी बनाते हुए पर्याप्त संख्या में कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। होम आइसोलेटेड लोगों के लिए डेडिकेटेड यह टीम प्रतिदिन फोन कर संक्रमितों का हाल-चाल जानेगी। जिससे मरीजों का इलाज होने में आसानी हो सकेगी। 

chat bot
आपका साथी