तेज प्रताप का तलाक: 29 नवंबर को अब कोर्ट में जवाब देगा एेश्वर्या का परिवार

तेज प्रताप यादव पत्नी एेश्वर्या को तलाक देने की जिद पर अड़े हैं। 29 नवंबर को तलाक की अर्जी पर कोर्ट में सुनवाई होगी। एेश्वर्या का परिवार भी अब इसका जवाब देने की तैयारी कर रहा है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Mon, 26 Nov 2018 01:39 PM (IST) Updated:Mon, 26 Nov 2018 03:01 PM (IST)
तेज प्रताप का तलाक: 29 नवंबर को अब कोर्ट में जवाब देगा एेश्वर्या का परिवार
तेज प्रताप का तलाक: 29 नवंबर को अब कोर्ट में जवाब देगा एेश्वर्या का परिवार

पटना [जेएनएन]। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने पत्नी एेश्वर्या राय से तलाक लेने की जो अर्जी कोर्ट में दाखिल की है, अब एेश्वर्या के पिता चंद्रिका राय उसका जवाब देेने की तैयारी कर रहे हैं। तेज प्रताप ने पत्नी एेश्वर्या राय पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं और उसी के आधार पर उन्होंने तलाक का मुकदमा दायर किया है।
बता दें कि तेज प्रताप को मनाने के लिए उनके परिवार वाले तमाम कोशिशें कर रहे हैं, लेकिन वे तलाक की जिद पर अड़े हैं। उनकी जिद के आगे भले ही घरवाले लाचार नजर आ रहे हों, लेकिन उनकी पत्नी ऐश्वर्या राय का परिवार किसी तरह से इस तलाक को रोकना चाह रहा है।
गुरुवार 29 नवंबर को तेज-एेश के तलाक मामले पर कोर्ट में सुनवाई होनी है। ऐसे में ऐश्वर्या के पिता चंद्रिका राय ने भी कोर्ट में अपनी बेटी के खिलाफ लगाए गए आरोपों के जवाब देने की तैयारी शुरू कर दी है। जानकारी के मुताबिक बिहार के पूर्व मंत्री और तेज प्रताप के श्वसुर चंद्रिका राय के परिवार ने शनिवार को पटना के फैमिली कोर्ट में तेज प्रताप द्वारा दायर की गई तलाक की अर्जी की सर्टिफाइड कॉपी निकलवाई है। तलाक की अर्जी डालने के बाद से ही पटना से दूर-दूर रह रहे तेजप्रताप यादव के बारे में कहा जा रहा है कि वो अब 29 नवंबर को सीधे सुनवाई के दिन ही पटना पहुंचेगे और कोर्ट में हाजिर होकर अपनी बात रखेंगे। 

 

तेजप्रताप ने पत्नी एेश्वर्या पर लगाए हैं ये आरोप...
ऐश्वर्या अपने पिता चंद्रिका राय के लिए छपरा (सारण) संसदीय क्षेत्र से लोकसभा का टिकट चाहती थी। इसके लिए वह लगातार दबाव बना रही थी। तलाक की अर्जी के मुताबिक ऐश्वर्या तेज से कई बार बोल चुकी हैं कि यदि मेरे पिता को छपरा से टिकट नहीं मिलेगा तो मेरी शादी तुम्हारे साथ होने से क्या फायदा? 
तेज प्रताप ने तलाक की अर्जी में 12 मई को शादी के बाद से लेकर एक सितंबर तक ऐश्वर्या के साथ अपने संबंधों में उतार-चढ़ाव का ब्योरा दिया है और मानसिक प्रताडऩा समेत कई तरह के आरोप लगाए हैं। कुछ आरोप ऐसे भी हैं, जिन्हें हम नारी सम्मान का ख्याल करते हुए प्रकाशित नहीं कर सकते हैं।

तलाक के लिए तेज प्रताप की ओर से कोर्ट में तीन सेट में आवेदन दिए गए हैं। पहला हिन्दू विवाह अधिनियम की धारा 13 (1) (1ए) जो तलाक के लिए है। दूसरा आवेदन धारा 14 (1) के तहत दिया गया है, जिसमें शादी के एक वर्ष के अंदर तलाक की मांग की गई है। इसमें तलाक के लिए पर्याप्त आधार भी तैयार किया गया है।

 

तेज प्रताप द्वारा तीसरा आवेदन धारा-22 के तहत दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि अदालत में सुनवाई की प्रक्रिया बंद कमरे में पूरी की जाए और कार्यवाही प्रकाशित नहीं की जाए। आवेदन में कहा गया है कि ऐश्वर्या एक सितम्बर से उनसे अलग रह रही हैं। तलाक क्रूरता के आधार पर मांगा गया है। 

धार्मिक प्रवृति के तेजप्रताप ने दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ी-लिखी ऐश्वर्या पर पाश्चात्य सभ्यता के अनुकरण का आरोप लगाया है। कहा है कि मेरा मन जहां भजन-कीर्तन में लगता है, वहीं ऐश्वर्या को इन सबसे नफरत है। वह पश्चिमी गाना पसंद करती हैं। 

तलाक की जिद पर अड़े हैं तेज प्रताप यादव 

बता दें कि तेज प्रताप यादव को पिता लालू यादव ने समझाया, तमाम तरह से उन्हें मनाने की कोशिश की जा रही है, लेकिन वो कतई मानने के लिए तैयार नहीं हैं। खबरों के मुताबिक तेज प्रताप ने मां राबड़ी से फोन पर कहा था कि वो कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान के बाद पटना लौट आएंगे। कार्तिक पूर्णिमा बीत जाने के बाद भी तेज प्रताप घर नहीं लौटे हैं। उन्होंने दोहे की एक लाइन को अपने ट्वीट में लिखा है-टूटे से फिर ना जुड़े, जुड़े गांठ परि जाये। उनके इस ट्वीट को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी