International yoga Day : नहीं पहुंचे नीतीश सरकार के मंत्री, कुर्सियां रह गईं खाली

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बिहार सरकार का कोई मंत्री योग दिवस के कार्यक्रम में हिस्सा लेने नहीं पहुंचा। मंत्रियों के लिए लगाई गई कुर्सियां खाली पड़ी रहीं।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Tue, 21 Jun 2016 10:39 AM (IST) Updated:Tue, 21 Jun 2016 04:58 PM (IST)
International yoga Day : नहीं पहुंचे नीतीश सरकार के मंत्री, कुर्सियां रह गईं खाली

पटना [वेब डेस्क]। बिहार सहित पूरी दुनिया में आज अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। पूरी दुनिया के करीब 191देश के लोग जहां एक साथ योगा कर रहे हैं वहीं बिहार के मंत्री हठयोग की विधि अपनाकर घर में ही मौजूद हैं।

बिहार में जहां अलग- अलग जिलों में केंद्रीय मंत्री लोगों के साथ सम्मिलित होकर योगासन और प्राणायाम के गुर सीख रहे हैं वहीं प्रदेश सरकार के मंत्री निमंत्रण मिलने के बाद भी योग दिवस में सम्मिलित नहीं हुए हैं। इन मंत्रियों के लगाई गईं कुर्सियां खाली पड़ी रहीं।

पटना के गांधी मैदान में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित भाजपा के नेताओं ने दस हजार लोगों के साथ योगाभ्यास किया वहीं आमंत्रण के बावजूद उपमुख्यमंत्री कार्यक्रम में हिस्सा लेने नहीं पहुंचे।

एेसा ही नजारा सभी जिलों में आयोजित योग कार्यक्रम में दिखा, जहां बिहार सरकार के किसी भी मंत्री ने इस कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने वैशाली में लोगों के साथ योगाभ्यास किया। उनके साथ पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भी योग किया।

वहीं मुजफ्फरपुर के जिला स्कूल मैदान में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने नगर वासियों के साथ योग किया। कार्यक्रम में भाजपा के नेता और कार्यकर्ता भी शामिल रहे।

पटना में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि नीतीश जी योगा पर राजनीति ना करें। भले ही वे प्रधानमंत्री मोदी से चिढते हैं लेकिन उन्हें भी योग अपना लेना चाहिए।

पूरा बिहार आज सुबह से योगाभ्यास में शामिल रहा लेकिन नीतीश कुमार के मंत्री कहीं भी दिखाई नहीं दिए। इस मौके पर किसी ने कुछ कहा भी नहीं है। हालांकि इससे पहले झारखंड में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अॉफर दिया था कि अगर प्रधानमंत्री पूरे देश में शराबबंदी करा दें तो वो भी योग दिवस में हिस्सा ले सकते हैं।

International Yoga Day : गंगा दर्शन योगाश्रम, जहां से पूरी दुनिया में फैला योग

कहा था नीतीश ने,शराबबंदी के बिना योग का कोई मतलब नहीं

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अाह्वान पर पूरे देश में 21 जून को योग दिवस मनाया जा रहा है। यदि इसके पूर्व 20 जून को प्रधानमंत्री देश में शराबबंदी को लागू करते हैं, तो मैं भी उनके साथ 21 जून को होनेवाले योग दिवस में शामिल होऊंगा।

नीतीश ने सवाल उठाया कि शराबबंदी के बगैर योग दिवस मनाने का अपेक्षित लाभ नहीं मिलेगा। शराब के साथ योग का कोई मतलब नहीं है। शराब के सेवन से सेहत खराब हो रही है और जब सेहत ही खराब हो जायेगी, तो योग कैसे होगा?

शराब बंद किये बिना योग की बात बेमानी है। लोग योगाभ्यास इसलिए करते हैं कि शरीर स्वस्थ रहे, लेकिन नशापान करने से शरीर स्वस्थ नहीं रह पाता, इसलिए प्रधानमंत्री अगर सच्चे मन से लोगों को स्वस्थ बनाना चाहते हैं, तो सबसे पहले उन्हें शराबबंदी को लागू करनी चाहिए। वह शुरू से ही योग करते हैं, योग कोई प्रचार की चीज नहीं है, लेकिन भाजपा ने इसे भी इवेंट के रूप में तब्दील कर दिया है। भाजपा के लोग इवेंट मैनेजमेंट में माहिर हो गये हैं।

रेलवे पुलिस ने बेटिकट यात्री को दी लाश उठाने की सजा, 20 साल से भुगत रहा आरोपी

chat bot
आपका साथी