पटना में एेसा कोई कोचिंग सेंटर नहीं जहां अग्नि सुरक्षा के सौ फीसद हो इंतजाम

सूरत में कोचिंग सेंटर में हुई घटना के बाद जब अग्निशमन विभाग की टीम ने पटना में छापेमारी शुरू की तो कई चौकाने वाले तथ्य सामने आए। शहर में एक भी कोचिंग सेंटर सुरक्षित नहीं है।

By Edited By: Publish:Fri, 31 May 2019 01:32 AM (IST) Updated:Fri, 31 May 2019 08:52 AM (IST)
पटना में एेसा कोई कोचिंग सेंटर नहीं जहां अग्नि सुरक्षा के सौ फीसद हो इंतजाम
पटना में एेसा कोई कोचिंग सेंटर नहीं जहां अग्नि सुरक्षा के सौ फीसद हो इंतजाम
पटना, जेएनएन। ये सूचना चौकाने वाली है। बिहार की राजधानी के शिक्षण संख्थानों की पोल खोलने वाली है। सूरत में कोचिंग सेंटर में लगी आग के बाद पटना में हरकत में आई अग्निशमन विभाग की टीम ने शहर में सभी कोचिंग सेंटरों की जांच शुरू कर दी है। जांच के दौरान करीब 80 फीसद ऐसे कोचिंग सेंटर मिले हैं जहां फायर फाइटिंग सिस्टम का इंतजाम नहीं था। अग्निशमन विभाग की टीम की जांच में ऐसा कोई कोचिंग सेंटर नहीं मिला है जहां अग्नि सुरक्षा के सौ फीसद इंतजाम किए गए हो।


कई कोचिंग सेंटर ऐसी बिल्डिंग में चल रहे है जहां तारों का मकड़जाल है। गुरुवार को सात फायर स्टेशनों के पदाधिकारियों की टीम बोरिंग रोड और पीरबहोर में 20 कोचिंग सेंटरों की जांच की। ऐसे सेंटरों को चिह्नित कर सूची तैयार की जा रही है, जहां अग्नि सुरक्षा यंत्र से लेकर अन्य सुविधाओं की कमी है। फायर अफसर सत्येन्द्र कुमार ने बताया कि सभी कोचिंग सेंटरों की जांच होगी। जहां कमियां मिलेंगी उन्हें नोटिस देकर सुधार करने का निर्देश दिया जाएगा।

फायर अफसर सत्येन्द्र ने बताया कि बोरिंग रोड में 15 और पीरबहोर में पांच कोचिंग सेंटरों की जांच की गई। प्रथम चरण में ऊंची इमारतों में चल रहे कोचिंग सेंटरों की जांच हो रही है। जांच के दौरान कोचिंग सेंटर में छात्र-छात्राओं की संख्या के मुताबिक प्रवेश और निकासी द्वार की चौड़ाई कितनी है? अग्नि सुरक्षा यंत्र है या नहीं, ऊंची इमारत में फायर सिस्टम लगा है या नहीं, छत पर वाटर टैंक बना है या नहीं, फायर अलार्म तक की जांच की जा रही है। 20 कोचिंग सेंटरों की जांच करने पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम -अस्सी फीसद कोचिंग सेंटरों में नहीं मिला फायर अलार्म से लेकर अग्निशमन यंत्र, नियमों का पालन नहीं करने वाले कोचिंग सेंटर की तैयार की जा रही सूची

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी