GOOD NEWS : बिहार मेें राज्यकर्मियों की बल्ले-बल्ले, 6 % बढा महंगाई भत्ता

राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों व पेंशनधारियों के महंगाई भत्ते में छह प्रतिशत की बढोतरी की है। गुरुवार को राज्य मंत्रिपरिषद ने इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। साथ ही 534 प्रखंडों में कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र बनाने को भी सहमति दी गयी।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Thu, 28 Apr 2016 01:01 PM (IST) Updated:Fri, 29 Apr 2016 11:34 AM (IST)
GOOD NEWS : बिहार मेें राज्यकर्मियों की बल्ले-बल्ले, 6 % बढा महंगाई भत्ता

पटना। राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों व पेंशनधारियों के महंगाई भत्ते में छह प्रतिशत की बढोतरी की है। गुरुवार को राज्य मंत्रिपरिषद ने इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। साथ ही 534 प्रखंडों में कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र बनाने को भी सहमति दी गयी।

मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने बताया कि राज्य सरकार के सेवकों को अब 125 फीसद महंगाई भत्ता दिया जाएगा। बढ़े हुए भत्ते का फायदा एक जनवरी 2016 के प्रभाव से मिलेगा। भत्ता बढ़ाए जाने से सरकार के खजाने पर प्रत्येक वर्ष 841.91 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

हर प्रखंड में कौशल विकास केंद्र

मंत्रिपरिषद ने सूबे के सभी 534 प्रखंड में प्रखंड स्तरीय कौशल विकास केंद्र बनाने के लिए 112.84 करोड़ रुपये की राशि को भी स्वीकृति प्रदान की।

न्यायिक अकादमी के लिए पद सृजन

कैबिनेट ने आज की बैठक में राज्य के न्यायमंडलों और बिहार न्यायिक अकादमी के लिए डाटा इंट्री ऑपरेटर के कुल 27 तथा उर्दू निदेशालय के लिए 33 पद सृजित करने की अनुमति भी दी।

नियमावली को मंजूरी

कैबिनेट ने बिहार लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, अवर अभियंत्रण नियमावली 2016 की अधिसूचना प्रकाशित करने तथा इलेक्ट्रॉनिक्स विकास निगम में कुछ पदों का नाम बदलने की भी अनुमति दी है। जबकि पीएचईडी विभाग में संविदा पर काम करने वाले नौ जूनियर इंजीनियरों को एक साल का अवधि विस्तार भी दिया गया है।

chat bot
आपका साथी