वन्य प्राणियों से गुलजार होगा पटना जू, दो बाघ के साथ आएंगे 22 नए मेहमान Patna News

राजधानी के पटना जू में जल्द ही नए मेहमान आएंगे। दो बाघ के साथ 22 वन्य प्राणी संजय गांधी जैविक उद्यान की शान बढ़ाएंगे।

By Edited By: Publish:Tue, 27 Aug 2019 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 27 Aug 2019 08:19 AM (IST)
वन्य प्राणियों से गुलजार होगा पटना जू, दो बाघ के साथ आएंगे 22 नए मेहमान Patna News
वन्य प्राणियों से गुलजार होगा पटना जू, दो बाघ के साथ आएंगे 22 नए मेहमान Patna News
मृत्युंजय मानी, पटना। स्थानीय संजय गांधी जैविक उद्यान जल्द ही नए मेहमानों की उछलकूद से गुलजार होगा। तमिलनाडू के अरिगनर अन्ना जूलॉजिकल पार्क बेंडालूर, चेन्नई से एक जोड़ा बाघ सहित 22 वन्य प्राणी रविवार की शाम स्थानीय उद्यान के लिए रवाना हो गए हैं। 29 या 30 अगस्त को ये सभी पटना आ जाएंगे।

तमिलनाडू से एक जोड़ा युवा बाघ, एक जोड़ा लायन टेल्ड मकाक, एक जोड़ा ग्रे वुल्फ (भेड़िया), एक जोड़ा ऑस्ट्रिच (शुतुरमुर्ग), एक जोड़ा रेटिकुलेटेड पाइथन, एक जोड़ा सफेद मोर और 10 पेंटेड स्टॉर्क (पक्षी) आ रहे हैं। संजय गांधी जैविक उद्यान इसके बदले में तमिलनाडू के बेंडालूर जू को राइन नामक तीन वर्ष की मादा गैंडा और तीन घड़ियाल दे रहा है। बेंडालूर जू ने हैदराबाद जू से एक नर गैंडा हासिल किया है। पटना के राइन नामक गैंडा के जाने के बाद वहां जोड़ा लग जाएगा।

सात हो जाएगी बाघों की संख्या
इस समझौते से पटना जू में बाघ प्रजनन की क्षमता में वृद्धि हो जाएगी। अभी तीन युवा बाघिन उद्यान में हैं। इसके साथ उनके माता-पिता भी हैं। अब उद्यान में बाघों की संख्या सात हो जाएगी। फिलहाल आने वाले बाघ को दर्शकों से दूर रखा जाएगा। जू में पहले से दो मादा शुतुरमुर्ग हैं। एक जोड़ा आने के बाद प्रजनन प्रारंभ हो जाएगा। लायन टेल्ड मकाक का केज वर्षो से खाली है। अब कैंटीन के पास लोग इस पूंछहीन काला बंदर की उछल-कूद देख सकेंगे। सांप का एक नयी प्रजाति आ जाएगी।

कोलकाता का जेबरा बढ़ा रहा है शान
उद्यान को काफी लाभ होने की संभावनाएं हैं। कुछ दिन पहले स्थानीय चिड़ियाघर में कोलकाता से जेबरा मंगाकर जोड़ा लगा दिया गया है। वर्जन तमिलनाडू के बेंडालूर जू से एक जोड़ा बाघ सहित 22 वन्य प्राणी आ रहे हैं। उद्यान निदेशक अमित कुमार को वन्य प्राणियों के आने के पूर्व देखने के लिए भेजा गया था।
chat bot
आपका साथी