बिहार में सस्ता हुआ सरसों और रिफाइंड तेल, त्योहारों पर तेजी दिखाने के बाद मिली बड़ी राहत

सरसों तेल में भी पांच से दस रुपये प्रति लीटर की राहत मिली है। त्योहारों पर उबाल लेने के बाद अब खाद्य तेलों में कुछ नरमी आई है। सोया रिफाइंड का भाव 155 रुपये प्रति लीटर पर था जो अब 145 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 10:13 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 10:13 PM (IST)
बिहार में सस्ता हुआ सरसों और रिफाइंड तेल, त्योहारों पर तेजी दिखाने के बाद मिली बड़ी राहत
सरसों और रिफाइंड तेल के दामों ने राहत दी है। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना: त्योहारों पर तेजी दिखाने के बाद अब खाद्य तेलों के भाव में कुछ नरमी आई है। रिफाइंड का भाव 10 रुपये प्रति लीटर नीचे आया है। सरसों तेल में भी पांच से दस रुपये प्रति लीटर की राहत मिली है। त्योहारों पर उबाल लेने के बाद अब खाद्य तेलों में कुछ नरमी आई है। सोया रिफाइंड का भाव 155 रुपये प्रति लीटर पर था जो अब 145 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है। इसी तरह से सरसों का तेल न्यूनतम 195 रुपये पर चल रहा था जो अब 185 रुपये पर आ गया है। इसका भी न्यूनतम भाव 10 रुपये प्रति लीटर कम हुआ है।स हालांकि अधिकतम भाव में पांच रुपये की लीटर की ही नरमी आई है। यह 210 से घटकर 205 रुपये पर आया है। 

खाद्य तेलों में आगे मजबूती आने की संभावना

बिहार खुदरा विक्रेता महासंघ के महासचिव रमेश तलरेजा ने कहा कि केंद्र सरकार महंगाई पर नियंत्रण पाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। इसका असर भी देखने को मिल रहा है। हालांकि सबकुछ के बावजूद खाद्य तेलों में आगे मजबूती आने की संभावना है। त्योहारी मांग तो पूरी हो चुकी है लेकिन आगे लग्न की मांग निकलेगी। 14 नवंबर से लग्न शुरू होने वाला है। इसलिए खाद्य तेलों की मांग बढ़ेगी। सरसों की नई पैदावार आने में अभी समय है। इसलिए कीमतों में फिर वृद्धि हो सकती है। उन्होंने कहा कि सोया रिफाइंड की मांग भी लग्न के दौरान बढ़ेगी। इसकी कीमत में भी कुछ वृद्धि हो सकती है। जानकारों का कहना है कि लग्न के दौरान खाद्यान्न और मसालों की कीमतों में भी वृद्धि की आशंका बनी हुई है। नवंबर और दिसंबर में शादियों की संख्या अधिक होने की वजह से खपत बढ़ेगी और जिंसों की कीमतों में भी तेजी की आशंका बनी हुई है। हालांकि सबकुछ के बावजूद फिलहाल बाजार स्थिर है।

chat bot
आपका साथी