ज्यादा नमक वाला टूथपेस्ट पहुंचा सकता है आपको नुकसान, हो जाइए सावधान, नहीं तो ..

ज्यादा नमक वाला टूथपेस्ट इस्तेमाल करने से दांतो के साथ साथ स्वास्थ को भी हानि पहुंचा सकता है। ऐसे टूथपेस्ट से लोगों को सचेत रहने की जरूरत है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jun 2018 05:30 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jun 2018 05:30 PM (IST)
ज्यादा नमक वाला टूथपेस्ट पहुंचा सकता है आपको नुकसान, हो जाइए सावधान, नहीं तो ..
ज्यादा नमक वाला टूथपेस्ट पहुंचा सकता है आपको नुकसान, हो जाइए सावधान, नहीं तो ..

पटना [जेएनएन]। इन दिनों बाजार में मौजूद कई कंपनियां यह दावा करती हैं कि उनके टूथपेस्ट में जो नमक मिला हुआ है वह आपके दातों के लिए काफी अच्छा है। नमक, दातों के लिए ठीक है या नहीं इसके बारे में डेंटिस्ट डॉ. (ले. कर्नल) मृत्युंजय प्रकाश) का कहना है कि टूथपेस्ट में जरूरत से ज्यादा नमक के मिला रहने से यह आपके दांतों दातों की सेहत के लिए उतना ठीक नहीं है जितना कंपनियां इसका दावा करती है।

हाई सोडियम फूड दातों के लिए हानिकारक

हाई सोडियम फूड आपके दातों के लिए नुकसानदायक होते हैं। बाजार में मिल रहे टूथपेस्ट में सिर्फ नमक ही नहीं बल्कि नारियल का तेल, दालचीनी, चारकोल, बेकिंग सोड़ा (सोडियम बाइकार्बोनेट) आदि चीजे भी मिले रहते है। कई लोग तो इन सभी चीजों से घर में होममेड टूथपेस्ट तैयार करके उसका इस्तेमाल करने लगे हैं। ये सभी सामग्रिया आपके दातों को कैविटीज से तो बचा लेती हैं।

दातों को पहुंचाती हैं नुकसान

नमक वाला टूथपेस्ट और खाने में नमक की ज्यादा मात्रा, दोनों ही चीजें मिलकर आपके दातों को नुकसान पहुंचाती हैं। इस संदर्भ में डॉ. प्रकाश का कहना है कि वैसे भी डाइट में नमक ज्यादा लेना स्वास्थ के लिए हानिकारक है।

डॉ. प्रकाश का मानना है कि सोडियम युक्त खाद्य पदाथरें में शुगर की भी मात्रा पाई जाती है जो कि सेहत के साथ ओरल हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक है। यदि आप सोचते हैं कि नमक दातों को सफेद करने में कारगर हैं तो आप गलत है।. नमक हमारे मुंह में एक कीटाणुनाशक पदार्थ के तौर पर काम करता है। इसके इस्तेमाल से आपके मुंह में बैक्टीरिया पैदा नहीं होते हैं। इसलिए डेंटिस्ट हमें नमकीन पानी से गार्गल करने की राय देते हैं।

ज्यादा इस्तेमाल ओरल हेल्थ के लिए सही नहीं

डॉ. प्रकाश का कहना है कि आप दिन में दो बार ब्रश कर रहे हैं तो जान लीजिए कि आप अपने दातों को स्वस्थ रख रहे हैं। नमक आपके मुंह के पीएच लेवल को नियंत्रण में रखने में कारगर है लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल ओरल हेल्थ और स्वास्थ्य दोनों ही के लिए सही नहीं है।

chat bot
आपका साथी