ये हैं लालू की बेटी मीसा भारती, जानिए इनका इमरजेंसी से क्या है नाता...

लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती ने राजद से राज्यसभा के लिए नामांकन किया है। जानिए लालू-राबड़ी की इस बड़ी संतान से जुड़ी कुछ खास बातें...

By Amit AlokEdited By: Publish:Tue, 31 May 2016 04:40 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jun 2016 06:16 PM (IST)
ये हैं लालू की बेटी मीसा भारती, जानिए इनका इमरजेंसी से क्या है नाता...

पटना [अमित आलोक]। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी डॉ. बेटी मीसा भारती राज्यसभा में राजद का चेहरा होंगी। लालू के मुताबिक मीसा सिर्फ उनकी बेटी नहीं, बल्कि आंदोलन की बेटी हैं। बेटी के जन्म के समय देश में आपातकाल का दौर था। तब लालू मीसा एक्ट ( मेनटेनेंस ऑफ़ इंटरनल सिक्यूरिटी एक्ट) के तहत जेल में थे। बेटी के जन्म की सूचना मिली तो उन्होंने उसका नाम ही मीसा रख दिया।

मीसा एक तरह से लालू के राजनीतिक जीवन का महत्वपूर्ण प्रस्थान बिंदु रही हैं। लालू-राबड़ी की बड़ी संतान मीसा भारती राजद के बड़े तबके की पसंद रही हैं। दो बेटों को राजनीति में स्थापित कर चुके लालू पर बड़ी बेटी को भी राजनीति में स्थापित करने का दबाव था। लालू इसके लिए पहले से ही प्रयास कर रहे थे। बीते लोकसभा चुनाव हारने के बाद लालू ने राज्यसभा चुनाव के माध्यम से मीसा को राजनीतिक पहचान दे ही दी।

बेटी को राजनीति में स्थापति करने के साथ लालू ने दिल्ली में अपनी राजनीति का ठिकाना भी बना लिया है। बेटे तेजप्रताप व तेजस्वी के माध्यम से बिहार की राजनीति पर मजबूत पकड़ बना चुके लालू प्रसाद को अब दिल्ली के राजनीतिक गलियारे में पकड़ जरूरी लग रही थी। मीसा की राज्यसभा में मौजूदगी लालू को दिल्ली में सक्रिय होने का अवसर देगी।

जानिए, मीसा भारती के संबंध में कुछ खास बातें... - जब मीसा का जन्म हुआ, तब लालू प्रसाद यादव मीसा (मेंटेंनेंस ऑफ इंटर्नल सिक्यूरिटी एक्ट) के तहत जेल में थे। इसलिए लालू ने उनका नाम मीसा रख दिया। यह भी है कहा जाता है बिहार के पहले मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह ने उनका नाम मीसा रखा था। - 2014 के लोकसभा चुनाव में पाटलिपुत्र से मीसा भारती ने भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ रहे रामकृपाल यादव को कड़ी टक्कर दी थी। रामकृपाल ने मीसा को 40 हजार से अधिक वोटों से पराजित कर दिया। - मीसा भारती सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय हैं। उनके पोस्ट नरेंद्र मोदी सरकार पर हमले से भरे होते हैं। - मीसा के मुताबिक राजनीति में वो अपने पिता के कारण नहीं बल्कि अपनी मर्जी से आईं हैं। - मीसा पेशे से डॉक्टर हैं, हालांकि उन्होंने कोई प्रैक्टिस नहीं की है. उनके बैच टॉप करने पर भी विपक्ष की तरफ से सवाल उठाए गए थे. - मीसा बीते दिनों सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर के कारण भी चर्चा में आईं थीं। हॉवर्ड यूनिवर्सिटी के इंडिया कॉन्फ्रेंस में उन्होंने वक्ता के रूप में तस्वीर पोस्ट की थी। इसपर यूनिवर्सिटी ने बताया था कि मीसा वहां सिर्फ स्रोता के तौर पर उपस्थित थीं। मीसा ने भी सफाई देते हुए कहा था कि उन्होंने ऐसा कोई दावा नहीं किया था।

chat bot
आपका साथी