गुणवतापूर्ण शिक्षा के लिए शीघ्र होगी शिक्षकों की नियुक्ति : मंत्री

मंत्री बोले-सूबे में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए सरकार वचनबद्ध है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Dec 2018 10:10 PM (IST) Updated:Mon, 03 Dec 2018 10:10 PM (IST)
गुणवतापूर्ण शिक्षा के लिए शीघ्र होगी शिक्षकों की नियुक्ति : मंत्री
गुणवतापूर्ण शिक्षा के लिए शीघ्र होगी शिक्षकों की नियुक्ति : मंत्री

पटना। सूबे में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए सरकार वचनबद्ध है। इसके लिए जल्द ही शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। सरकार ने पिछले वर्षो में साढ़े तीन लाख शिक्षकों की नियुक्ति की है। इसके बावजूद जो पद खाली रह गए हैं, उन्हें जल्द भरने की कोशिश की जाएगी। ये बातें सोमवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में स्थानीय ज्ञान भवन में आयोजित समारोह में शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने कहीं। मंत्री ने कहा कि सरकार कदाचार मुक्त परीक्षा कराने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजित कर बेहतर रिजल्ट देने की कोशिश की जा रही है।

मंत्री ने कहा कि बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए सूबे में 24000 विद्यालयों का निर्माण किया गया है। अब गांव में गुलाबी भवन देखकर ही लोग समझ जाते हैं कि स्कूल का भवन होगा।

आनंद किशोर बने रहेंगे अध्यक्ष

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सूबे में कदाचार मुक्त परीक्षा आयोजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसलिए सरकार ने उन्हें बोर्ड का अध्यक्ष बनाए रखने का निर्णय लिया है। जब तक वे बेहतर काम करते रहेंगे, सरकार उन्हें अध्यक्ष बनाए रखेगी। इस अवसर पर शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ने कहा कि मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा में काफी सुधार हुआ है। परीक्षा के साथ-साथ रिजल्ट में भी सुधार हो रहा है। बोर्ड के प्रति छात्र-छात्राओं में विश्वास बढ़ा है। समारोह में आए अतिथियों का स्वागत करते हुए बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने कहा कि बोर्ड ने परीक्षा में सुधार के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इसके लिए इस वर्ष 9वीं एवं 11वीं में ही पंजीयन कराने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा प्रश्न पत्र के पैटर्न में भी कई तरह के बदलाव किये गए हैं। पैटर्न के बारे में जानकारी देने के लिए मॉडल पेपर जारी कर दिए गए हैं। इससे छात्रों को काफी लाभ हो रहा है। मैट्रिक एवं इंटर के 43 टॉपर हुए सम्मानित

मैट्रिक के टॉपर

प्रेरणा राज

प्रज्ञा

सोनी कुमारी

शिखा कुमारी

अनु प्रिया कुमारी

प्रियांशु राज

मनीष कुमार

समीर कुमार

मनीष कुमार

नेहा कुमारी

खुशबू कुमारी

सोनम कुमारी

सौरभ कुमार

फूलेकांत रंजन

यशवंत राज

सुप्रभात कुमार

अनुपमा कुमारी

अंकित कुमार

अभिषेक कुमार

मो.अफताब अली

सुभाष कुमार

अंजली कुमारी

तनुज कुमार मंगलम

दीपक कुमार

----------

इंटर के टॉपर विज्ञान संकाय

कल्पना कुमारी

अनिभव आदर्श

रुद्रेश राज वर्मा

रिशु राज

सतीश धवन

मार्तड प्रकाश

रिशु राज

अदिति आर्या

वाणिज्य संकाय

निधि सिन्हा

माला कुमारी

मो.निशात

आरोही गुप्ता

निकिता कुमारी

प्रतीक कुमार

---------

कला संकाय

कुसुम कुमारी

प्रियांगी मेहता

प्रज्ञा प्रांजल

रीतिका कुमारी

पूजा कुमारी

--------

मैट्रिक व इंटर के प्रथम टॉपर को एक लाख की राशि एवं लैपटॉप प्रदान किया गया। इसके अलावा द्वितीय टॉपर को 75 हजार एवं तृतीय टॉपर को 50 हजार की राशि प्रदान की गई। इंटर के चौथे एवं पांचवें टॉपर को 15000 राशि एवं एक लैपटॉप प्रदान किया गया। मैट्रिक के चौथे से लेकर दसवें रैंक के विद्यार्थियों को 10000 की राशि एवं एक लैपटॉप प्रदान किया गया।

---------

10 जिलों के जिलाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी सम्मानित

सम्मानित होने वाले जिले

बेगूसराय

भागलपुर

दरभंगा

पूर्वी चंपारण

गया

जहानाबाद

मधुबनी

मजफ्फरपुर

नालंदा

पटना चित्र प्रदर्शनी बनी आकर्षण का केंद्र

इस अवसर पर डॉ. राजेंद्र प्रसाद के जीवन पर आधारित एक चित्र प्रदर्शनी लगाई गई। प्रदर्शनी में उनके बचपन से लेकर उनके निधन तक के दृश्यों का प्रस्तुत किया गया है। चित्र प्रदर्शनी के दृश्यों को दिनभर बच्चे निहारते रहे।

chat bot
आपका साथी