Women's Day 2021: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मौर्य एक्सप्रेस ट्रेन रही महिला कर्मियों के हवाले

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर रेलवे प्रशासन ने महिला रेल कर्मियों में कांफिडेंस दिखाते हुए उन्‍हें पूरे ट्रेन की कमान सौंप दी। महिलाएं ही लोकोपायलट गार्ड और टीटीइ्र की कमान संभाली। ट्रेन में एस्‍कॉर्ट भी महिला पुलिस कर्मियों का ही रहा।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Mon, 08 Mar 2021 07:26 PM (IST) Updated:Mon, 08 Mar 2021 07:26 PM (IST)
Women's Day 2021: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर मौर्य एक्सप्रेस ट्रेन रही महिला कर्मियों के हवाले
मौर्या एक्‍सप्रेस ट्रेन महिलाओं के जिम्‍मे, जागरण फोटो।

छपरा, जागरण संवाददाता। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर रेलवे प्रशासन ने महिला रेल कर्मियों को पूरा सम्मान दिया। आज महिला दिवस पर रेलवे प्रशासन ने महिलाकर्मियों में कांफिडेंस दिखाते हुए मौर्य एक्सप्रेस ट्रेन को पूरी तरह महिलाओं के हवाले कर दिया। इसके लिए रेलवे प्रशसन ने पूरी तैयारी कर ली थी। कार्यक्रम के प्रारंभ में रेलवे के द्वारा सभी महिला रेलकर्मियों को एक समारोह के दौरान सम्मानित किया गया। जिसके बाद सभी महिला रेल कर्मी जंक्शन के एक नंबर प्लेटफार्म पर पहुंची, जहां उनको मौर्य एक्सप्रेस ट्रेन सौंपा जाना था। इस दौरान उन सभी महिला कर्मियों को महिला एलसीपी संंगीता कुमारी ने गुलाब का फूल भेंट किया गया। जिसके बाद सभी महिला रेल कर्मियों को उक्त ट्रेन की कमान सौंप दी गई।

दोनों श्‍वेता ने संभाली ट्रेन की ड्राइविंग सीट

यह भी एक इत्तफाक था कि मौर्य एक्सप्रेस ट्रेन की कमान संभालने वाली दोनो महिलाओं का नाम श्वेता ही थी। श्वेता यादव ने जहां लोको पायलट की सीट संभाली वहीं सह चालक श्वेता कुमारी उनके साथ इंजन में मौजूद रहीं। सोनाली ने संभाली गार्ड की कमान

मौर्य एक्सप्रेस ट्रेन के गार्ड की कमान सोनाली कुमारी ने संभाली। इंजन से सह चालक श्वेता ने हरी झंडी दिखायी तो पीछे गार्ड बॉगी से सोनाली कुमारी ने हरी झंडी दिखायी। जिसके बाद ट्रेन गोरखपुर के लिए रवाना हो गयी।

टिकट जांच की जवाबदेही प्रतिमा ओर ममता की

मौर्य एक्सप्रेस ट्रेन में टिकट जांच के लिए दो महिला टीटीई प्रतिमा कुमारी एवं ममता कुमारी को लगाया गया था। ट्रेन के खुलते ही दोनो महिला टीटीई ने यात्रियों के टिकट जांच की जिम्मेवारी संभाल ली। वहीं इस खुशनुमा माहौल से यात्री भी खुश दिखे।

 पूनम पाठक ने संभाली सुरक्षा की कमान

ट्रेन की सुरक्षा को लेकर इस ट्रेन में महिला एएसआई पूनम पाठक की ड्यूटी लगायी गई थी। उनके साथ हेड कांस्टेबल मधु, कांस्टेबल शेष मणि एवं चंद्रावती भी ट्रेन मे एस्कार्ट के लिए रवाना हुई। इस दौरान एएसआई पूनम ने कहा कि वह अब अबला नही रहीं। वे अपना ड्यूटी बखूबी निभा रही हैं ओर आगे भी निभाती रहेंगी।

प्लेटफार्म की सफाई के लिए भी मौजूद रही महिला सफाई कर्मी

अंतर्राष्टीय महिला दिवस पर जंक्शन की सफाई का जिम्मा भी महिला सफाई कर्मियों के हवाले रहा। इस दौरान सफाई कर रही महिला सफाई कर्मियों को भी गुलाब का फूल देकर सम्मानित किया गया। इस मौके पर स्टेशन डायरेक्टर, स्टेशन अधीक्षक एवं अन्य रेल कर्मी उपस्थित रहें।

chat bot
आपका साथी