Coronavirus Patna: आठ नए पॉजिटिव के साथ 16 पहुंचा आंकड़ा, खाजपुरा बना हॉट स्पॉट

पटना का खाजपुरा इलाका चर्चा में आ गया है। यहां से छह लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। अब राजधानी में मरीजों की संख्या 16 हो गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Wed, 22 Apr 2020 08:16 AM (IST) Updated:Wed, 22 Apr 2020 03:30 PM (IST)
Coronavirus Patna: आठ नए पॉजिटिव के साथ 16 पहुंचा आंकड़ा, खाजपुरा बना हॉट स्पॉट
Coronavirus Patna: आठ नए पॉजिटिव के साथ 16 पहुंचा आंकड़ा, खाजपुरा बना हॉट स्पॉट

पटना, जेएनएन। खाजपुरा ने राजधानी की चिंता बढ़ा दी है। बुधवार की दोपहर इस इलाके के छह और लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। साथ ही कोरोना वायरस की चेन जगदेव पथ और समनपुरा तक पहुंच गई है। यहां भी एक-एक संक्रमित मिले हैं। खाजपुरा से मिले पीड़ितों में 30 साल की युवती, 57 साल की महिला और 28, 32, 45, व 62 साल के पुरुष शामिल हैं। जगदेवपथ से मिले मरीज की उम्र 42 तो सालिमपुर से मिले संक्रमित की उम्र 36 साल है। इसके पहले खाजपुरा की एक महिला और मंगलवार को इसी मोहल्ले का एक युवक कोरोना संक्रमित मिला था। बुधवार को मिल नए मरीज उस महिला के घर से मात्र तीन सौ मीटर की दूरी पर रहते हैं।

इस तरह से राजधानी के खाजपुरा में संक्रमित की संख्या आठ हो गई है। वहीं पटना में अबतक 16 पॉजिटिव केस मिले हैं। इलाके में मेडिकल टीम तैनात हो गई है। हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। हालांकि इसके पहले हर आने-जाने वाले लोगों पर पुलिस की नजर है। मोहल्ले वाले भी सचेत हैं।

राशन के लिए सड़क पर उतरे लोग

इधर कोरोना संक्रमण से जूझ रहे शहर के लोग फिजिकल डिस्टेंसिंग को ताक पर रख रहे हैं। बुधवार की सुबह जक्कनपुर में सैकड़ों लोग सड़क पर उतर आए। राशन की मांग को लेकर घरों से बाहर आए लोगों के हाथों में तख्तियां भी दिखीं। जिसपर तरह-तरह के संदेश लिखे थे। फिजिकल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हुए बड़ी संख्या में लोग वार्ड पार्षद मीरा कुमारी के घर के बाहर जुट गए। नारेबाजी कर रहे लोग वार्ड पार्षद से राशन और एक हजार रुपये की मांग करते रहे। बाद में पुलिस के पहुंचने पर भीड़ हटी।

नहीं किया जा रहा दवा का छिड़काब

इस बीच पांच कोरोना पॉजिटिव लोगों के मिलने से चर्चा में आ गए राजधानी के खाजपुरा मोहल्ले के लोगों की परेशानी अलग है। उनका कहना है कि पीड़ित के घर के पास छिड़काव नहीं किया जा रहा। आसपास के लोगों की भी जांच नहीं की जा रही। कई बार कहने के बावजूद भी स्वास्थ्य विभाग की टीम नहीं आ रही है। केवल बांस-बल्ली लगाकर खाना-पूर्ती की जा रही है।

182 लोगों को किया गया चिह्नित

मामले की जानकारी मिलते ही सिविल सर्जन (सीएस) डॉ. राजकिशोर चौधरी के निर्देश पर मेडिकल टीम ने उससे जुड़े 182 लोगों को चिह्न्ति किया है। इनमें 30 लोगों को होटल पाटलिपुत्र में क्वारंटाइन किया गया है। इन सभी का सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिया गया है। शेष लोगों को होम क्वारंटाइन कराया गया है। इसमें उसके परिवार सदस्य व पड़ोसी शामिल हैं।

मरीज खुद ही पहुंच गया था एम्स

सिविल सर्जन ने बताया कि खाजपुरा का युवक खुद एम्स पहुंच गया था। वह अपने इलाके की संक्रमित महिला के संपर्क में आया था। वह स्वास्थ्य विभाग की सूची में भी था। एम्स में हुई जांच में उसमें कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर मंगलवार की देर शाम इलाके में दोबारा सैनिटाइजेशन का काम शुरू हुआ।

chat bot
आपका साथी