खादी बोर्ड विकसित करेगा एप, घर बैठे कर सकेंगे अपने मनपसंद उत्पादों की खरीदारी

खादी को बड़ा बाजार देने के लिए बिहार राज्य खादी बोर्ड अब अपना एप विकसित करेगा। इससे अॉनलाइन वस्त्र एवं ग्रामोद्योग के उत्पादों की खरीदारी की जा सकेगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 21 Jun 2020 09:00 PM (IST) Updated:Mon, 22 Jun 2020 10:03 AM (IST)
खादी बोर्ड विकसित करेगा एप, घर बैठे कर सकेंगे अपने मनपसंद उत्पादों की खरीदारी
खादी बोर्ड विकसित करेगा एप, घर बैठे कर सकेंगे अपने मनपसंद उत्पादों की खरीदारी

नीरज कुमार, पटना। राज्य में खादी को बड़ा बाजार मिलेगा। इसके लिए बिहार राज्य खादी बोर्ड अब अपना एप विकसित करेगा। खादी बोर्ड का एप डाउनलोड कर घर बैठे ही वस्त्र एवं ग्रामोद्योग के उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं। एप अगले माह तक विकसित हो जाएगा। जिसे प्ले स्टोर पर डाउनलोड किया जा सकेगा। जिसके बाद अॉनलाइन वस्त्र एवं ग्रामोद्योग के उत्पादों की खरीदारी की जा सकेगी।

अधिक से अधिक तक पहुंचाने की हो रही कोशिश

खादी मॉल के प्रबंधक रमेश चौधरी ने कहा कि राज्य के उत्पादों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए सरकार कोशिश कर रही है। इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए खादी बोर्ड ने एप विकसित करने का निर्णय लिया है। बोर्ड ने ऑनलाइन मार्केटिंग का कदम निजी कंपनियों से मुकाबला करने के लिए किया है।

ई-मार्केट से दिल्लीवासी कर रहे सर्वाधिक मांग

खादी बोर्ड ने ई-कॉमर्स के माध्यम से मार्केटिंग भी शुरू कर दिया है। इससे न केवल बिहार के बल्कि दूसरे प्रदेशों के ग्राहक भी बड़े पैमाने पर खरीदारी कर रहे हैं। ई-कॉमर्स से सर्वाधिक खरीदारी के दिल्ली के लोग खादी के मास्क के कर रहे हैं।

किसान चाची के आचार की भी खूब मांग

खादी बोर्ड ने कई तरह के मास्क मॉल में उतारा है। खादी मास्क को राज्य के गरीब बुनकरों ने तैयार किया है। मुजफ्फरपुर की किसान चाची के आचार की भी काफी मांग हो रही है। मधुबनी के मशलीन कपड़ों की मांग तेजी से हो रही है।

चुनाव आयोग के लिए मास्क बनाएगा खादी बोर्ड

खादी को बढ़ावा देने के लिए बिहार राज्य खादी बोर्ड की 'बिहार खादी' नामक बेबसाइट को रजिस्टर किया गया है। कोविड-19 जैसी महामारी को देखते हुए खादी मॉल के द्वारा ऑनलाइन स्टोर खोलने की कार्रवाई की जा रही है। बिहार खादी एक विश्वस्तरीय ब्रांड के रूप में उभरेगा तथा इस वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन मार्केटिंग की सुविधा उपलब्ध होगी। उद्योग विभाग के सचिव नर्मदेश्वर लाल ने कहा कि खादी बोर्ड चुनाव आयोग के लिए मास्क भी बनाएगा तथा देश के सबसे अच्छे कूरियर के माध्यम से सामग्री भेजी जाएगी। सचिव निर्देश दिया कि इसका एप एक माह में बनेगा।

chat bot
आपका साथी