अब शॉपिंग मॉल की तरह गांवों जीविका दीदी खोलेंगी शौचालय मार्ट

स्वच्छ भारत अभियान को गति प्रदान करने के लिए ग्रामीण इलाकों में शौचालय मार्ट का निर्माण होगा। शॉपिंग मॉल की तर्ज पर जीविका दीदी पंचायत में शौचायल मार्ट खोलेंगी।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Thu, 04 Jan 2018 04:19 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jan 2018 09:58 PM (IST)
अब शॉपिंग मॉल की तरह गांवों जीविका दीदी खोलेंगी शौचालय मार्ट
अब शॉपिंग मॉल की तरह गांवों जीविका दीदी खोलेंगी शौचालय मार्ट

किशनगंज [अमितेष]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किये गये स्वच्छ भारत अभियान को गति प्रदान करने के लिए ग्रामीण इलाकों में शौचालय मार्ट का निर्माण होगा। रूरल सेनेटरी मार्ट के नाम से जाना जाने वाला यह मार्ट बिल्कुल शॉपिंग मॉल की तर्ज पर होगा।

यहां सेनेटरी से संबंधित सभी प्रकार के सामानों की बिक्री होगी। जीविका कार्यकर्ताओं को इसके क्रियान्वयन की जिम्मेदारी दी गई है। इसके लिए फंड ग्रामीण विकास अभिकरण करेगा। जीविका दीदियां स्वच्छता अभियान की सूत्रधार बनेंगी।

दरअसल स्वच्छ भारत मिशन व लोहिया स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार के द्वारा शौचालय मार्ट बनाने पर जोर दिया गया है। इसके लिए जीविका की ग्राम संगठन को जोड़ा गया है। ग्राम संगठन वैसे पंचायतों में शौचालय मार्ट खोलेगी जहां शौचालय निर्माण की गति बिल्कुल धीमी है या फिर सामग्री के अभाव में निर्माण कार्य प्रभावित है।

इसके लिए डीआरडीए  द्वारा प्रत्येक सेनेटरी मार्ट पर 3.50 लाख रुपये खर्च किया जाएगा। शौचालय मार्ट में बालू, गिट्टी, सीमेंट, सिटिंग पैन, रिंग समेत शौचालय निर्माण के लिए सभी सामग्री सस्ते दर पर उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि लोगों को शौचालय निर्माण कराने के लिए बाजार व बिचौलियों पर निर्भर न रहना पड़े। गांव में ही आसनी से सामान उपलब्ध हो सके।

किशगनंज सदर प्रखंड के चकला पंचायत में शौचालय मार्ट का जिलाधिकारी पंकज दीक्षित ने उद्घाटन किया। चकला पंचायत के बाद अब पोठिया, ठाकुरगंज, दीघलबैंक, बहादुरगंज व कोचाधामन प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में शौचालय मार्ट खोले जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

जीविका मैनेजर (हेल्थ एंड न्यूट्रीशन) अरूण कुमार उपाध्याय ने बताया कि जिन पंचायतों में शौचालय निर्माण की गति धीमी है वैसे पंचायतों में रूरल सेनेटरी मार्ट खोला जा रहा है। इसके लिए डीआरडीए के द्वारा फंड मुहैया कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी