आइटीआइ प्रवेश परीक्षा केंद्र में लगेंगे जैमर, लगेगी बायोमीट्रिक हाजिरी

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीई) राज्य के निजी व सरकारी आइटीआइ मे ंनामांकन के लिए 28 को प्रवेश परीक्षा का आयोजन करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 08:58 PM (IST) Updated:Thu, 18 Apr 2019 08:58 PM (IST)
आइटीआइ प्रवेश परीक्षा केंद्र में लगेंगे जैमर, लगेगी बायोमीट्रिक हाजिरी
आइटीआइ प्रवेश परीक्षा केंद्र में लगेंगे जैमर, लगेगी बायोमीट्रिक हाजिरी

पटना । बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीई) राज्य के निजी व सरकारी आइटीआइ संस्थानों में नामांकन के लिए परीक्षा का आयोजन 28 अप्रैल को करेगा। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए दो लाख 49 हजार छात्र-छात्राओं को एडमिट कार्ड जारी किया गया है। इस परीक्षा के आधार पर 33 हजार सीटों पर नामांकन होगा। रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र बीसीईसीई की वेबसाइट (www.ढ्डष्द्गष्द्गढ्डश्रड्डह्मस्त्र.द्दश्र1.द्बठ्ठ) पर अपलोड कर दिया गया है। विशेष कार्य पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा आयोजित करने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे। फर्जी अभ्यर्थियों को पकड़ने के लिए बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस अनिवार्य कर दी गई है। अंगूठे का निशान भी लिया जाएगा। इससे भविष्य में किसी तरह की शिकायत मिलने पर फर्जी अभ्यर्थियों को चिह्नित कर कानूनी कार्रवाई करने में सहूलियत होगी। छात्रों की सुविधा के लिए 32 जिलों में 472 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सभी केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की निगरानी में परीक्षा आयोजित की जाएगी। परीक्षा सुबह 11:00 से दोपहर 1:15 बजे तक होगी। केंद्र पर परीक्षार्थियों को 30 मिनट पहले से प्रवेश मिलने लगेगा।

हाफ शर्ट और चप्पल में मिलेगी केंद्र में इंट्री :

बीसीईसीई ने परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए अनिवार्य निर्देश प्रवेशपत्र पर अंकित कर दिया है। विशेष कार्य पदाधिकारी ने बताया कि निर्देश का पालन नहीं करनेवाले अभ्यर्थियों को केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा। हाफ शर्ट और चप्पल में छात्रों को प्रवेश मिलेगा। छात्राओं को भी हाफ बांह वाले कपड़े में इंट्री मिलेगी। किसी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गजट के साथ प्रवेश पर पूरी तरह से रोक रहेगी। परीक्षा कार्य में जुटे अधिकारी और कर्मी भी मोबाइल का उपयोग केंद्र में नहीं कर सकेंगे। ज्वेलरी, हाथ कड़ा, अंगुली में अंगूठी आदि भी प्रतिबंधित है।

: 300 अंकों की होगी परीक्षा :

प्रवेश परीक्षा 300 अंकों की होगी। प्रश्नपत्र माध्यमिक स्तर का होगा। गणित के 50 प्रश्नों के जवाब के लिए 100, सामान्य विज्ञान के 50 प्रश्नों के लिए 100 अंक तथा सामान्य ज्ञान के 50 प्रश्नों को हल करने के लिए 100 अंक निर्धारित हैं। प्रत्येक प्रश्न के सही जवाब के लिए दो अंक मिलेंगे। गलत जवाब के लिए निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है। यदि दो अभ्यर्थियों के प्राप्तांक समान होंगे तो गणित खंड में अधिक अंक प्राप्त करने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। गणित में भी समान अंक होने पर सामान्य विज्ञान में अधिक अंक प्राप्त करनेवाले को वरीयता मिलेगी। इसमें भी समान अंक होने पर जन्म तिथि जिनका पहले होगा। उन्हें मेधा सूची में पहले रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी