जिम में नहीं चलेगा एसी, नहीं ले पाएंगे शावर के मजे

लॉकडाउन ने लोगों की सेहत बिगाड़ दी है

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 07:00 AM (IST)
जिम में नहीं चलेगा एसी, नहीं ले पाएंगे शावर के मजे
जिम में नहीं चलेगा एसी, नहीं ले पाएंगे शावर के मजे

पटना। लॉकडाउन ने लोगों की सेहत बिगाड़ दी है। घर में बैठे-बैठे लोग मोटापा का शिकार हो रहे हैं। लॉकडाउन की शुरुआती सख्ती में लोगों ने बाहर निकलकर टहलना तक छोड़ दिया तो अधिकतर लोग अभी भी संक्रमण से बचने के लिए बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं। लेकिन फिटनेस की चिंता लोगों को सता रही है। लोग जिम और फिटनेस क्लब खुलने का इंतजार कर रहे हैं। अनलॉक - चार में इनके खुलने की उम्मीद है। जिम संचालक अपना कारोबार शुरू करने के लिए सरकार के निर्देश का इंतजार कर रहे हैं। डॉक्टरों की सलाह और सरकार के मौजूदा निर्देशों के मुताबिक जिम वाले तमाम बदलावों के लिए भी तैयारी कर रहे हैं। जिम संचालकों का कहना है कि उनके यहां एसी और शावर की सुविधा बंद करनी पड़ सकती है। कम लोग ज्वाइन कर पाएंगे जिम :

जिम ट्रेनर प्रदीप का कहना है कि अब मेंबरशिप सीमित करनी होगी। साथ ही सभी मेंबर से टाइम स्लॉट सख्ती से पालन कराना होगा। पहले कोई भी मेंबर कभी भी चला आता था। अब ऐसा नहीं होगा। अगर कोई अपने टाइम स्लॉट से अलग आना चाहता है, तो उसे अप्वाइंटमेंट लेना होगा। मोबाइल एप से ले सकते हैं अप्वाइंटमेंट :

शारीरिक दूरी मेनटेन करने के लिए जिम में आने वालों को मोबाइल एप के माध्यम से अप्वाइंटमेंट लेना होगा। फोन पर भी अप्वाइंटमेंट की व्यवस्था रहेगी। अपना जिम चलाने वाले आदित्य कुमार बताते हैं कि जिम में भीड़ ना हो, इसके लिए यह सुविधा शुरू की जा रही है। एक बार में जिम में अंदर पांच से 6 लोगों को ही आने दिया जाएगा। शावर भूल जाओ, सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरो :

जिन लोगों को जिम में शावर लेने की आदत है, उन्हें अब मायूसी हाथ लगेगी। बोरिग रोड में अपना जिम चलाने वाले अरुण कुमार बताते हैं कि बाथरूम और चेंजिंग रूम लोग रेगुलर तौर पर इस्तेमाल करते हैं। यहां पर संक्रमण का खतरा तो रहेगा ही। यहां रेगुलर सैनिटाइजेशन की व्यवस्था रखनी होगी। लोगों को अपना टॉवल खुद लाना होगा। जिम में आने वाले मेंबर्स को एक सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म भरना होगा कि वह कोविड 19 से कभी पहले संक्रमित नहीं हुए हैं और न हीं उनके परिवार का कोई सदस्य ही इस वायरस से संक्रमित था। जिम में आने वालों से उनकी ट्रेवल हिस्ट्री के बारे में भी जानकारी ली जाएगी। पीपीई किट में गार्ड, रोज सैनिटाइज होंगी मशीनें :

कोविड 19 के बाद जब भी जिम खुलता है तो हर एक स्लॉट के बाद जिम की सारी मशीनों को सैनिटाइज किया जाएगा। गेट पर तैनात गार्ड पीपीई किट पहनकर रहेगा। किसी भी अस्वस्थ व्यक्ति को अंदर जाने से रोका जाएगा।

chat bot
आपका साथी