बिहार के सब्‍जी उत्‍पादकों के लिए अच्‍छी खबर, राज्‍य सरकार ने इनके लिए की इनाम की व्‍यवस्‍था

राज्य के सब्जी उत्पादकों के लिए प्रखंडों में अलग से बाजार उपलब्ध होगा जहां पर सब्जियों का सही भाव मिलेगा। इसके लिए सहकारिता विभाग के अधीन बना वेजफेड से जुड़ी प्राथमिक सब्जी उत्पादक सहकारी समितियां सभी प्रखंडों में सब्जी मंडी का निर्माण कराएंगी।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 06:48 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jan 2022 06:48 PM (IST)
बिहार के सब्‍जी उत्‍पादकों के लिए अच्‍छी खबर, राज्‍य सरकार ने इनके लिए की इनाम की व्‍यवस्‍था
बिहार के सब्‍जी विक्रेताओं को मिलेगा बेहतर बाजार। सांकेतिक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, पटना। राज्य के सब्जी उत्पादकों के लिए प्रखंडों में अलग से बाजार उपलब्ध होगा, जहां पर सब्जियों का सही भाव मिलेगा। इसके लिए सहकारिता विभाग के अधीन बना वेजफेड से जुड़ी प्राथमिक सब्जी उत्पादक सहकारी समितियां सभी प्रखंडों में सब्जी मंडी का निर्माण कराएंगी। सहकारिता सचिव वंदना प्रेयषी के निर्देश पर जुलाई तक 37 प्रखंडों में सब्जी मंडी का निर्माण पूरा होगा। सभी सब्जी को इलेक्ट्रानिक नेशनल एग्रीकल्चर मार्केटिंग (इनाम) से भी जोड़ा जाएगा। उसके अंदर स्थानीय सब्जी उत्पादकों के लिए अपनी मंडी भी होगी। इस मंडी में ऐसी व्यवस्था होगी कि किसी भी शहर में बैठा व्यापारी बिहार की सब्जी आनलाइन खरीद सकेगा। सौदा आनलाइन तय होगा और तय समय में आपूर्ति की व्यवस्था यहां की समिति करेगी।

राज्‍य के अंदर खरीद-बिक्री की प्रक्रिया जल्‍द होगी शुरू 

सचिव वंदना प्रेयषी के मुताबिक, पूरी योजना को ईनाम से जोड़ने में तो थोड़ा वक्त लगेगा, लेकिन राज्य के अंदर सब्जियोंं की खरीद-बिक्री की व्यवस्था जल्द ही होगी। राज्य के 37 प्रखंडों में पीवीसीएस के लिए वेजफेड ने जमीन की व्यवस्था कर ली गयी है। इसमें पटना की समिति से जुड़े 25 और तिरहुत की समिति से जुड़े 12 प्रखंडों में जमीन की व्यवस्था हुई है। शेष प्रखंडों में जमीन की तलाश जारी रहेगी, लेकिन इस बीच जहां जमीन मिल गई, वहां निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। निर्माण की जिम्मेवारी राज्य भवन निर्माण निगम की होगी। इसका टेंडर जल्द ही जारी होगा।

10 हजार वर्गफीट में होगा सब्जी मार्केट

सब्जी मार्केट 10 हजार हजार वर्गफीट में होगा। इस परिसर के अंदर सब्जियों की छंटनी, ग्रेडिंग और पैकेजिंग की व्यवस्था होगी। सब्जियां खराब नहीं हो, इसके लिए वहां 10 टन की क्षमता वाला मल्टी चैम्बर कोल्ड स्टोरेज भी होगा। साथ ही परिसर के भीतर ही दुकानों का एक अलग बाजार होगा। इस बाजार से स्थानीय लोग खुदरा सब्जी खरीद सकेंगे। इसके अलावा सब्जी उत्पादक किसानों को बीज, खाद और कीटनाशी के अलावा सभी प्रकार के उपादान भी वहां उपलब्ध होंगे। नई व्यवस्था जिन प्रखंडों में होगी वहां के सब्जी उत्पादकों के लिए बाजार की समस्या दूर हो जाएगी। साथ ही आसपास के लोगों को भी सस्ती और ताजी सब्जी उस बाजार से मिलगी। इनाम से जुड़ जाने के बाद तो राज्य के सब्जी उत्पादकों की आमदनी में भी काफी इजाफा हो जाएगा। यह भी उद्देश्य है कि राज्य में लगभग 30 प्रतिशत सब्जी की बर्बादी को भी रोकी जा सके।

सब्जी उत्पादक होंगे सदस्य

सहकारिता विभाग ने वेजफेड के तहत बनी समितियों से सब्जी उत्पादकों की जोड़ने के लिए सब्जी सहकारी समिति का गठन किया गया है। जिसमें सब्जी उत्पादन करने वाले किसानों को इसमें सदस्य बनाया जाएगा। जो किसान सब्जी समितियों को देगा उसका पैसा सीधे उसके खाते में जाएगा। सदस्य बनाने के लिए सबसे पहले वेजफेड के आफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा 

यह हैं शर्तें सब्जी उत्पादक का व्यवहार अच्छा हो खुद द्वारा सब्जी का उत्पादन किया जाता हो आयु 18 वर्ष पूरी हो चुकी हो राजनीतिक अपराध छोड़कर किसी दूसरे अपराध के लिए सजा नहीं हुई हो।  100 रुपये सदस्यता शुल्क एवं कम से कम 100 रूपये का एक शेयर की राशि जमा करने को तैयार हों

chat bot
आपका साथी