रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, दिसंबर से ट्रेन में फिर मिलेगा भोजन; राजधानी एक्सप्रेस से होगी शुरुआत

पूर्व मध्य रेल के राजेंद्र नगर टर्मिनल से खुलने वाली 12309-12310 राजधानी एक्सप्रेस में भी अब यात्रियों को पहले तरह उनके बर्थ पर भोजन मिलेगा। भोजन परोसने की राह में आ रही दिक्कतें दूर की जा रही हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 10:27 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 10:27 PM (IST)
रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, दिसंबर से ट्रेन में फिर मिलेगा भोजन; राजधानी एक्सप्रेस से होगी शुरुआत
ट्रेन में फिर से खाना मिलेगा। सांकेतिक तस्वीर।

चंद्रशेखर, पटना। कोरोना संक्रमण कम होते ही रेलवे की ओर से ट्रेनों में यात्रियों को पहले की तरह भोजन परोसने का निर्णय लिया गया है। पूर्व मध्य रेल के राजेंद्र नगर टर्मिनल से खुलने वाली 12309-12310 राजधानी एक्सप्रेस में भी अब यात्रियों को पहले तरह उनके बर्थ पर भोजन मिलेगा। भोजन परोसने की राह में आ रही दिक्कतें दूर की जा रही हैं। भोजन परोसने की जिम्मेदारी आइआरसीटीसी को दी गई है। सब कुछ ठीक रहा तो दिसंबर के पहले सप्ताह में राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों को गरमा गरम भोजन मिलने लगेगा।

- कोरोना संक्रमण कम होते ही रेलवे ने व्यवस्था सुचारू करने का लिया निर्णय  - भोजन परोसने की राह में आ रही दिक्कतें की जा रहीं दूर - 20 माह से ट्रेनों में भोजन बंद होने से बेस किचन की स्थिति हो गई है खराब 

आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए भोजन बनाने की व्यवस्था राजेंद्र नगर टर्मिनल स्थित बेस किचन में की जाती है। पिछले 20 माह से ट्रेनों में भोजन बंद होने से बेस किचन की स्थिति खराब हो गई है। 

फिर से कर्मियों को करना पड़ रहा बहाल 

अधिकांश दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी हट चुके हैं। अब आइआरसीटीसी के अधिकारियों को फिर से ऐसे कर्मियों को बहाल करना पड़ रहा है। कई पुराने दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी वापस आ गए हैं। खाने-पीने के सामान की खरीदारी शुरू कर दी गई है। परोसने वाले लड़कों को अपना ड्रेस कोड के साथ एक दिसंबर से आइआरसीटीसी बेस किचन में रिपोर्ट करने को कहा गया है। 

बिना भोजन शुल्क लिए हो गई टिकट बुकिंग

एक परेशानी यह भी आ रही है कि चार माह पहले से टिकट की बुकिंग शुरू की गई थी। उस समय भोजन शुल्क नहीं लिया जा रहा था। अब पैंट्रीकार व बेड रोल की व्यवस्था शुरू होने के बाद यात्रियों से यात्रा के दौरान भोजन का शुल्क लेना पड़ सकता है। शुल्क की वसूली टीटीई करेंगे या आइआरसीटीसी के कर्मचारी करेंगे। इस पर असमंजस है।

chat bot
आपका साथी