Gold and Sliver Price Today: बिहार में चांदी नरम तो गरम हुआ सोना, अगले कुछ महीने तक बड़ी उछाल की संभावना नहीं

Bihar Gold and Sliver Price Today बिहार में बुधवार को चांदी का भाव हल्‍का गिरा तो सोना का भाव हल्‍का बढ़ गया। हालांकि अगले कुछ महीने तक सोना-चांदी में किसी बड़ी उछाल की संभावना नहीं दिख रही है। आइए डालते हैं नजर।

By Amit AlokEdited By: Publish:Wed, 10 Feb 2021 04:48 PM (IST) Updated:Wed, 10 Feb 2021 06:41 PM (IST)
Gold and Sliver Price Today: बिहार में चांदी नरम तो गरम हुआ सोना, अगले कुछ महीने तक बड़ी उछाल की संभावना नहीं
बिहार में चांदी नरम तो गरम हुआ सोना। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Gold and Sliver Price Today शादी-विवाह का सीजन नहीं रहने व कोरोना संक्रमण के बाद बाजार में आई मंदी के कारण सराफा बाजार में सुस्‍ती है। बुधवार को बाजार का रूख मिलाजुला रहा। चांदी के भाव में 600 रुपये प्रति किलो की राहत मिली तो सोना का भाव 50 रुपये प्रति 10 ग्राम मजबूत हो गया। हालांकि, इससे ग्राहकी पर कोई खास असर नहीं पड़ने वाला है। आगे के कुछ महीनों की बात करें तो आभूषणों की घरेलू मांग सुस्त रहने की उम्‍मीद है। इसलिए बाजार में बड़ी उछाल की संभावना नहीं दिख रही है।

चांदी का भाव गिरा, सोना में मजबूती का रुख

पटना में बुधवार को चांदी का भाव 600 रुपये प्रति किलो गिरकर 69,400 रुपये पर आ गया। हालांकि, सोना में मजबूती का रुख बरकरार रहा। सोना बिठूर का भाव 50 रुपये प्रति 10 ग्राम मजबूत होकर 50,000 रुपये, और सोना 22 कैरेट का भाव भी 50 रुपये मजबूत होकर 49,850 रुपये पर आ गया।

उछाल के बाद चांदी में 600 रुपये की राहत

तीव्र उछाल के बाद चांदी में 600 रुपये की राहत जरूर मिली है, लेकिन इससे ग्राहकी पर खास असर पड़ने की उम्मीद नहीं है। बता दें कि इस सप्ताह सोमवार को चांदी का भाव 400 रुपये, और मंगलवार को भी 1200 रुपये प्रति किलो बढ़ा था। इस तरह से महज दो दिनों के अंदर 1600 रुपये की बढ़त के बाद बुधवार को 600 रुपये की राहत मिली है। इसके बावजूद इस सप्ताह चांदी का भाव 1000 रुपये बढ़त पर टिका हुआ है।

सोना में इस सप्ताह किसी भी दिन राहत नहीं

सोना में तो इस सप्ताह किसी भी दिन राहत नहीं मिली। सोमवार को सोना 50 रुपये, मंगलवार को 550 रुपये और बुधवार को 50 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़त दर्ज किया है। इस तरह से तीन दिनों में सोना का भाव 650 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ चुका है।

मांग सुस्‍त रहने से सराफा तेजी की उम्‍मीद नहीं

दरअसल, आभूषणों की घरेलू मांग सुस्त रहने से सराफा बाजार अंदरखाने से कमजोर है। बाजार के जानकारों का कहना है कि इस समय लग्न व त्योहार भी नहीं हैं, इसलिए आभूषणों की खरीदारी सामान्य गति से चल रही है। आगे भी दो माह तक लग्न का मुहूर्त नहीं है। कोरोना संक्रमण के बाद सीमित दायरे का कारोबार वैश्विक के उतार-चढ़ाव से भी बाजार प्रभावित हुआ है। इसलिए सराफा बाजार फिलहाल सामान्य गति से ही चलता रहेगा।

chat bot
आपका साथी