चित्र प्रदर्शनी के जरिए दिखाया गांधीजी का व्यक्तित्व

पटना कला एवं शिल्प महाविद्यालय की ओर से महात्मा गांधी पर केंद्रित चित्रों की प्रदर्शनी लगाई गई है

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Oct 2020 06:42 AM (IST) Updated:Mon, 19 Oct 2020 06:42 AM (IST)
चित्र प्रदर्शनी के जरिए दिखाया गांधीजी का व्यक्तित्व
चित्र प्रदर्शनी के जरिए दिखाया गांधीजी का व्यक्तित्व

पटना। पटना कला एवं शिल्प महाविद्यालय की ओर से महात्मा गांधी पर केंद्रित चित्रों की प्रदर्शनी कॉलेज परिसर में लगाई गई है। प्रदर्शनी का उद्घाटन पटना विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश कुमार चौधरी, कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अजय पांडेय, कॉलेज की शिक्षिका राखी कुमारी, शिक्षक मजहर इलाही ने किया।

पटना विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. गिरीश कुमार चौधरी ने कहा कि महात्मा गांधी को केंद्र में रखकर चित्र प्रदर्शनी आयोजित करना बेहद महत्वपूर्ण बात है। इसके जरिए छात्र-छात्राएं बापू के व्यक्तित्व को ठीक ढंग से समझ पाएंगे, जो उनके जीवन के लिए काफी उपयोगी साबित होगा। इस प्रकार के आयोजन कई संदेश देने के साथ चित्रों की बारीकियों को समझने का अवसर देते हैं। प्रदर्शनी के दौरान कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अजय पांडेय ने कहा कि आर्ट कॉलेज प्राची एंड कैनवास की ओर से आयोजित प्रदर्शनी 31 अक्टूबर तक रहेगी, जो छात्रों के लिए काफी उपयोगी होगी। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में गांधी के जन्म, विदेश यात्रा, सत्याग्रह, चंपारण आंदोलन सहित कई पहलुओं पर कलाकारों ने काम किया है। रामू कुमार, नरेश, विनय कुमार, रंजीता, मुकेश कुमार, मुकेश यादव, रश्मि, अमित कुमार सिंह, राजेश राम, बुद्धदेव पंडित, अनूप कुमार, तपन दास, अर्चना सिन्हा आदि कलाकारों के चित्रों का अपना रंग और संदेश है।

बिहार-झारखंड का इकलौता शिल्प कॉलेज : पटना आर्ट कॉलेज बिहार-झारखंड का इकलौता आर्ट कॉलेज है। यहां के छात्र-छात्रा कई शीर्ष कला प्रदर्शनियों में नाम कमाते रहे हैं। कॉलेज के छात्र दुर्गापूजा के पंडालों में भी अपनी कलाकारी दिखाते रहे हैं, हालांकि लॉकडाउन की वजह से उन्हें इस बार ऐसा मौका नहीं मिला।

chat bot
आपका साथी