18 से कम उम्र के कैंसर मरीजों का होगा निश्शुल्क इलाज

महावीर कैंसर संस्थान का 20वा स्थापना दिवस समारोह बुधवार को मनाया गया। इसमें कैंसर मरीजों के लिए महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Dec 2018 10:24 PM (IST) Updated:Wed, 12 Dec 2018 10:24 PM (IST)
18 से कम उम्र के कैंसर मरीजों का होगा निश्शुल्क इलाज
18 से कम उम्र के कैंसर मरीजों का होगा निश्शुल्क इलाज

फुलवारीश्रीफ (पटना) : महावीर कैंसर संस्थान का 20वा स्थापना दिवस समारोह बुधवार को मनाया गया। इस अवसर पर संस्थान व शोध केंद्र के संस्थापक आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि आने वाली रामनवमी से महावीर कैंसर संस्थान में 18 वर्ष से कम उम्र के कैंसर मरीजों का निश्शुल्क इलाज किया जाएगा। भविष्य में 35 वर्ष तक के मरीजों को भी निश्शुल्क चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने की योजना है। बिना पैसे के इलाज कराने पहुंचने वाले मरीजों को अग्रिम राशि संस्थान मुहैया कराएगा। सरकार द्वारा मिलने वाली सहायता से बाद में यह राशि काटी जाएगी। इसका मकसद है किसी भी हालत में मरीज के इलाज में किसी तरह की बाधा न हो। आचार्य कुणाल ने आगे कहा मरीजों में भगवान का स्वरूप होता है। इसलिए मरीजों को किसी तरह की उपेक्षा नहीं होनी चाहिए। उनके साथ प्रेम और सौहार्द का भाव होना चाहिए।

इसमौके पर सूफी गायक राजेश पाडेय के गायन ने सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। मगनदेव नारायण द्वारा संपादित वार्षिक पत्रिका अमृतघट का विमोचन किया गया। इस मौके पर संस्थान के निदेशक डॉ विश्वजीत सान्याल, डॉ. एलबी सिंह, डॉ. राहुल शाह भी मौजूद रहे।

: गामा कैमरा व डीएसए फ्लूरोस्कोपिक रेडियोलॉजी मशीन का उद्घाटन :

इस अवसर पर महावीर कैंसर संस्थान में गामा कैमरा व डीएसए फ्लूरोस्कोपिक रेडियोलॉजी मशीन की शुरुआत की गई। रेडियोलॉजी विभाग के डॉ. मधुकर दयाल ने डीएसए फ्लूरोस्कोपिक रेडियोलॉजी मशीन के बारे में बताया। इस मशीन से शरीर में बारीक सा चीरा लगाकर खून नली के माध्यम से शरीर में पनप रहे कैंसर या अन्य बीमारियों तक पहुंचा जा सकता है। बीमारी से ग्रस्त स्थान पर दवा छोड़ी जा सकती है। खासकर लिवर कैंसर में यह मशीन काफी कारगर साबित हो सकती है। गामा कैमरा के बारे में डॉ. रविश्वर नारायण ने कहा कि रेडियोलॉजी शरीर के ढाचे की जाच करता है जबकि गामा कैमरा ढाचे में हो रही गतिविधियों के बारे में जानकारी देता है। इस कैमरे से थायरॉयड एबनॉर्मलिटीज, माइनर बोन फ्रैक्चर, आर्थराइटिस की जाच के साथ-साथ हार्ट, किडनी व पाचन तंत्र की गतिविधि को भी मॉनीटर किया जा सकता है।

कैंसर मरीजों की सेवा करने वाले पुत्रों को श्रवण पुरस्कार :

आचार्य किशोर कुणाल ने वैसे पुत्रों को श्रवण पुरस्कार योजना के तहत सम्मानित करने की घोषणा की जो बिना लालच के अपने माता-पिता की सशरीर सेवा कर रहे हैं। इसके लिए प्रथम पुरस्कार के तौर पर एक लाख, द्वितीय पुरस्कार 50 हजार, तृतीय पुरस्कार 25 हजार के अलावा सात्वना पुरस्कार के तौर पर 10 हजार रुपये से सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए संस्थान के निदेशक व प्रबंधन से रिपोर्ट मागी गई है।

chat bot
आपका साथी