प्रकाशोत्सव पर्व : IRCTC का पंजाबी मेनू, रेलकर्मी पूछेंगे 'कित्थे जाणा है'

आइआरसीटीसी ने प्रकाशोत्सव पर्व में शामिल होने वाले श्रद्धालुओं के लिए खास तैयारी की है। रेल अपने मेनू में पंजाब के लोकप्रिय भोजन को शामिल करेगा, रेलकर्मी पूछेंगे कित्थे जाणा है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Thu, 15 Dec 2016 12:02 PM (IST) Updated:Thu, 15 Dec 2016 09:57 PM (IST)
प्रकाशोत्सव पर्व : IRCTC  का पंजाबी मेनू, रेलकर्मी पूछेंगे 'कित्थे जाणा है'

पटना [जेएनएन]। सिख श्रद्धालुओं की आवभगत के लिए रेलवे व आईआरसीटीसी ने खास तैयारी की है। 25 दिसंबर से दस जनवरी तक रेल परिसरों में पंजाबी व्यंजन की खुशबू फैली रहेगी। आईआरसीटीसी दानापुर रेल मंडल में इसके लिए खास तैयारी कर रहा है।

आईआरसीटीसी के रिजनल मैनेजर एसएस करीम में बताया कि स्टॉलों पर आईआरसीटीसी की ओर से तीन दर्जन कर्मियों की विशेष तैनाती की जाएगी। सिख श्रद्धालुओं की पसंद का व्यंजन बनाने के लिए मेन्यू तैयार किया जा रहा है। इन स्टॉलों पर उनकी पसंद के व्यंजन मिले इसके लिए समुचित इंतजाम किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि दानापुर रेल मंडल के संपर्क में लगातार इस दिशा में विचार विमर्श जारी है। पटना जंक्शन, राजेन्द्रनगर, दानापुर, पाटलिपुत्र व पटना साहिब स्टेशनों पर पांच फास्ट फूड यूनिट खोलने की तैयारी है।

रेल परोसेगा - मक्के की रोटी, सरसों का साग

रेल परिसरों में स्थित फूड प्लाजा में मक्के की रोटी, सरसो का साग व दाल मक्खनी सहित अन्य पंजाबी व्यंजन बनाए जाएंगे। स्वच्छता के लिए रेलवे अधिकारियों की ओर से विशेष गाइडलाइन जारी किए गए है। रेल परिसरों में एक्स्ट्रा चार्जिंग व खानपान की गुणवत्ता के लिए विशेष रूप से कैटरिंग इंस्पेक्टरों की तैनाती रहेगी।

रेलकर्मी आपसे पूछेंगे - कित्थे जाणा हैं

इधर दानापुर रेल मंडल में तैनात पंजाब व हरियाणा के फ्रंटलाइन स्टॉफ की लिस्ट तैयार की जा रही है। सूचनाओं के सटीक संप्रेषण के लिए इन कर्मियों को आगे रखा जाएगा। सिख श्रद्धालुओं को दिक्कत न हो इसके लिए पंजाबी की सामान्य जानकारी भी कुछ रेलकर्मियो को दी जा रही।

पढ़ें - सिख संगत बोले- गांधी मैदान नहीं, पटना साहिब में ही हो 350वां प्रकाशोत्सव

कैफेटेरिया हो रहे तैयार

इधर राजेन्द्रनगर में कैफेटेरिया बनाने की रफ्तार धीमी है। आईआरसीटीसी के रिजनल मैनेजर ने बताया कि समय पर काम पूरा हो तो आईआरसीटीसी सेवाएं देने को तैयार है। उन्होंने पाटलिपुत्र जंक्शन पर दो मंजिला फूड प्लाजा बनाए जाने की बात ही।

PICS प्रकाशोत्सव पर्व : ऊंट पर श्रद्धालु सवार, मुख्य मार्ग पर उमड़ी भीड़

करीम ने कहा कि फिलहाल दानापुर में फूड प्लाजा की डियाजन भेजी गई है। अप्रूवल मिलते ही इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। हालांकि यह निर्माण प्रकाशोत्सव से पहले संभव नहीं है। पाटलिपुत्र में बनने वाला यह फूड प्लाजा फुटओवरब्रिज के बगल में प्लेटफॉर्म पर रहेगा। इसमें प्लेटफॉर्म व इसके दूसरे छोर से प्रवेश निकास की सुविधाएं होंगी।

chat bot
आपका साथी