टॉपर घोटाला में ED की कार्रवाई: अब BSEB के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर की संपत्ति होगी जब्त

बिहार बोर्ड के टॉपर घोटाला में ईडी की कार्रवाई जारी है। ईडी घाेटला के किंगपिन बच्‍चा राय की संपत्ति जब्‍त कर चुकी है। अब बारी बोर्ड के पूर्व अध्‍यक्ष लालकेश्‍वर प्रसाद की है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Wed, 24 Oct 2018 09:48 PM (IST) Updated:Wed, 24 Oct 2018 09:48 PM (IST)
टॉपर घोटाला में ED की कार्रवाई: अब BSEB के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर की संपत्ति होगी जब्त
टॉपर घोटाला में ED की कार्रवाई: अब BSEB के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर की संपत्ति होगी जब्त

पटना [राज्‍य ब्यूरो]। बिहार बोर्ड के इंटर टॉपर घोटाले के किंगपिन अमित कुमार उर्फ बच्चा राय की संपत्ति जब्त करने के बाद अब प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) बोर्उ के पूर्व अध्यक्ष लालकेश्वर प्रसाद सिंह की काली कमाई जब्त करने की तैयारी में है। ईडी की टीम पटना के बेउर जेल में बंद लालकेश्वर प्रसाद सिंह से उनकी संपत्ति के संबंध में पूछताछ कर चुकी है। बताया जाता है कि लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने अपनी काली कमाई से पटना से लेकर नालंदा तक और नोएडा से लेकर बेंगलुरू तक जमीन, मकान और फ्लैट खरीदा है।

कई शहरों में फैली है संपत्ति

बता दें कि लालकेश्वर प्रसाद सिंह के खिलाफ भी ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए), 2002 के तहत मामला दर्ज कर रखा है। वर्ष 2016 में टॉपर घोटाले के मुख्य अभियुक्त लालकेश्वर प्रसाद सिंह ने न केवल अपने नाम पर बल्कि अपने कई रिश्तेदारों के नाम पर कई शहरों में संपत्ति अर्जित की है। उन्होंने रियल इस्टेट के धंधे में भी काफी धन का निवेश कर रखा है।

पता लगाने में जुटी ईडी

ईडी की टीम फिलहाल यह पता लगाने में जुटी है कि लालकेश्वर सिंह ने यह संपत्तियां कब, किससे और कितने में खरीदी है। खरीदी गई संपत्ति के लिए उन्होंने धन का प्रबंध कहां से किया और उसका स्रोत क्या है? ईडी की टीम ने लालकेश्वर प्रसाद सिंह के बैंक खातों में जमा रकम के साथ-साथ विभिन्न वित्तीय संस्थानों में निवेश किए गए रकम के संबंध में भी उनसे जेल में पूछताछ कर चुकी है।

सूत्र बताते हैं कि लालकेश्वर का पटना में भव्य मकान है। इसके अलावा उन्होंने अपने गृह जिला नालंदा में भी कई प्लॉट और मकान खरीद रखा है। इतना ही नहीं, नोएडा और बेंगलुरू में भी मकान व फ्लैट की खरीद की गई है। जिसकी जांच ईडी की टीम कर रही है।

अंतिम चरण में जांच

ईडी सूत्रों की मानें जांच अंतिम चरण में है। ईडी के सक्षम प्राधिकार से जब्ती की मुहर लगते ही लालकेश्वर सिंह की संपत्ति जब्ती की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी