बिहार के इन सात जिलों में सूखे के हालात

हाल के दिनों में वर्षा में आई तेजी के बावजूद बिहार के सात जिलों में सूखे की स्थिति है। अगस्त खत्म हो गया, लेकिन इन जिलों में अभी तक सामान्य से 35 फीसद कम बारिश हुई है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Thu, 03 Sep 2015 07:24 AM (IST) Updated:Thu, 03 Sep 2015 07:46 AM (IST)
बिहार के इन सात जिलों में सूखे के हालात

पटना। हाल के दिनों में वर्षा में आई तेजी के बावजूद राज्य के सात जिलों में सूखे की स्थिति है। अगस्त खत्म हो गया, लेकिन इन जिलों में अभी तक सामान्य से 35 फीसद कम बारिश हुई है। पूर्णिया, सहरसा और सीतामढ़ी जिलों में तो 50 फीसद से भी कम बारिश दर्ज की गई है।

शुक्रवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में राज्य में सूखे की स्थिति की समीक्षा की जाएगी और अल्प वर्षा वाले जिलों में फसलों को बचाने के उपायों पर विचार होगा।

कृषि विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अल्प वर्षा की चपेट में सबसे ज्यादा पूर्वोत्तर बिहार के जिले हैं। अगर एक-दो हफ्ते में यहां बारिश की स्थिति नहीं सुधरी तो खरीफ की फसलें बुरी तरह प्रभावित हो सकती हैं।

सबसे बड़ी चुनौती खेतों में खड़ी फसलों को बचाना है, हालांकि राज्य सरकार की कोशिश है कि किसी तरह फसलों को सूखने नहीं दिया जाए। इसलिए कम बारिश वाले जिलों में डीजल सब्सिडी भी बांटी जा रही है। सूखे से निपटने के लिए राज्य सरकार डीजल पर प्रति एकड़ 15 सौ सब्सिडी दे रही है। फेरे भी बढ़ाकर तीन के बदले पांच पटवन कर दिया गया है।

आंकड़ों के मुताबिक दो सितंबर तक राज्य में 81 फीसद औसत बारिश हुई है। फसलों का आच्छादन भी 96.46 प्रतिशत हो चुका है। यह रिकार्ड बहुत बुरा नहीं है, किंतु जिलों में तुलनात्मक रूप से बहुत असामान्यता है। 11 जिलों में सामान्य से भी अधिक बारिश हुई है। बांका जिले में तो यह औसत 23 प्रतिशत से भी अधिक है।

:::::::::::::::::::::

जिलों में बारिश की स्थिति (2 सिंतबर तक)

जिला : बारिश (मिमी में)

सीतामढ़ी -56

पूर्णिया -53

सहरसा -51

मधुबनी -46

मुजफ्फरपुर -40

अररिया -37

मधेपुरा -35

(नोट बारिश का आंकड़ा ऋणात्)

chat bot
आपका साथी