Coronavirus Bihar: कोरोना वायरस को ले सिवान के गांवों की ड्रोन कैमरे से हो रही पहरेदारी... देखें Video

सिवान में पिछले दो हफ्ते में कोरोना ने ढाई दर्जन लोगों को शिकार बनाया है। प्रदेश में यहां से संक्रमितों की सबसे ज्यादा संख्या को देखते हुए पूरा जिला हाई अलर्ट पर है। जानें अपडेट।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Fri, 10 Apr 2020 08:01 PM (IST) Updated:Fri, 10 Apr 2020 10:59 PM (IST)
Coronavirus Bihar: कोरोना वायरस को ले सिवान के गांवों की ड्रोन कैमरे से हो रही पहरेदारी... देखें Video
Coronavirus Bihar: कोरोना वायरस को ले सिवान के गांवों की ड्रोन कैमरे से हो रही पहरेदारी... देखें Video

सिवान, कीर्ति पांडेय। सिवान में पिछले दो हफ्ते में कोरोना ने ढाई दर्जन लोगों को शिकार बनाया है। प्रदेश में यहां से संक्रमितों की सबसे ज्यादा संख्या को देखते हुए पूरा जिला हाई अलर्ट पर है। हर थाने की सीमाबंदी के साथ सिवान, गोपालगंज और छपरा की सीमाएं सील कर दी गई हैं। रघुनाथपुर प्रखंड के पंजवार गांव के 23 लोग संक्रमित पाए गए हैं। पटना से आई स्वास्थ्य विभाग की स्पेशल टीम छिड़काव कर रही है। ड्रोन कैमरे से गांव की निगरानी व परहेदारी हो रही है। एसडीओ और एसडीपीओ अनाज और सब्जी का वितरण करा रहे हैं। पटना से दो अतिरिक्त बटालियन फोर्स रघुनाथपुर प्रखंड में तैनात की गई है। कोरोना की दृष्टि से संवेदनशील पूरे जिले में शुक्रवार को काफी सख्ती रही। शहरी इलाके के मुख्य पथों से मोहल्ले को जाने वाली सड़कों को बांस-बल्ली लगा सील कर दिया गया है। चौक-चौराहे पर फोर्स की तैनाती है।

सिवान के रघुनाथपुर के एक गांव में आज ड्रोन कैमरे से निगरानी की गई pic.twitter.com/uBhKV2ZPs1 — Kirti Pandey (@KirtiPa20432889) April 10, 2020

47 गांव लॉक

जिला प्रशासन ने जिले के 10 प्रखंडों के 47 गांवों को पूर्णत: लॉकडाउन कर दिया है। इन गांवों को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। तीन किमी तक किसी के आने जाने पर पूर्ण पाबंदी है। सात किलोमीटर की परिधि के क्षेत्र को बफर जोन बना दिया गया है।  

एक की गलती पूरे परिवार ने भुगती

रघुनाथपुर प्रखंड के पंजवार गांव में एक ही परिवार के 21 लोग संक्रमित हुए हैं। परिवार का एक सदस्य ओमान में काम करता था। विदेश से वापसी पर उसे होम आइसोलेशन में रखा गया, लेकिन उसने नियमों को ताक पर रख रिश्तेदारों के घर आना-जाना शुरू किया। गांव के लोगों के साथ क्रिकेट टूर्नामेंट खेला। जब कोरोना का लक्षण पाया गया तो जांच कराई गई। जांच के क्रम में 3 अप्रैल को उसके पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। इसके बाद उसकी मां और पत्नी के साथ नाबालिग भी कोरोना संक्रमित हो गई। देखते ही देखते परिवार के 21 सदस्य चपेट में आ गए। साथ ही उन्होंने गांव के दो अन्य लोगों को भी संक्रमित किया। 

32 को किया गया क्वारंटाइन

रघुनाथपुर के गांव के जिस परिवार में कोरोना ने पांव पसारे, उसके 32 सदस्यों को जिला प्रशासन ने मुख्यालय के होटल में आइसोलेट किया, जैसे-जैसे संदेह बढ़ता गया, उन्हें दयानंद आयुर्वेदिक कॉलेज में क्वारंटाइन किया गया। 4 अप्रैल के बाद जिला प्रशासन ने रातों रात गांव के 100 से ज्यादा लोगों को आधा दर्जन बसों में बैठाकर मुख्यालय जांच के लिए भेजा। ब्लड सैंपल को पटना भेजा गया है। रोजाना गांव के लोगों का ब्लड सैंपल लिया जा रहा है। दो के सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। दोनों का घर संक्रमित परिवार से महज 50 कदम दूरी पर है। 

chat bot
आपका साथी