डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव को लेकर निगम बोर्ड में बवाल

पटना । राजधानी में डोर-टू-डोर की गिरती व्यवस्था से नाराज वार्ड पार्षदों ने निगम की साधारण

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Nov 2017 02:00 AM (IST) Updated:Sun, 05 Nov 2017 02:00 AM (IST)
डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव को लेकर निगम बोर्ड में बवाल
डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव को लेकर निगम बोर्ड में बवाल

पटना । राजधानी में डोर-टू-डोर की गिरती व्यवस्था से नाराज वार्ड पार्षदों ने निगम की साधारण बोर्ड में जमकर बवाल काटा। बैठक की अध्यक्षता कर रहीं मेयर सीता साहू ने कानूनविद की सलाह के अनुसार 20 नवंबर तक का अल्टीमेटम देने और तब भी स्थिति में सुधार नहीं होने से एजेंसी को काली सूची में डालते हुए टर्मिनेट करने की बात कहीं। मेयर ने कहा कि पाथ्या को अंतिम नोटिस दिया जा चुका है। जबकि निश्का पर फैसले लेने के लिए जल्द ही विशेष बोर्ड बैठक बुलाई जाएगी। इसमें पार्षदों से इस पर चर्चा करते हुए एजेंसी को हटाने व विकल्प पर निर्णय लिया जाएगा। इस आश्वासन के बाद पार्षद शांत हुए।

इस दौरान पूर्व वार्ड 40 पार्षद असफर अहमद, वार्ड 32 पार्षद पिंकी यादव, वार्ड 34 कुमार संजीत, आशीष कुमार सिन्हा, सतीश गुप्ता, इंद्रदीप चंद्रवंशी, कंचन कुमारी, शीला देवी, माला सिन्हा, दीपा रानी खान, धनराज देवी सहित दर्जनों पार्षदों ने कंकड़बाग, बांकीपुर और नूतन राजधानी अंचल में कूड़ा उठाव व्यवस्था को ध्वस्त बताते हुए बैठक से ही टर्मिनेट करने की मांग की। उप मेयर विनय कुमार ने उप नगर आयुक्त विशाल आनंद की ओर से एजेंसी को हटाने से पूर्व विकल्प लाने की सलाह देने पर नाराजगी जाहिर की। कहा कि कार्य नहीं होने के बावजूद इस तरह से निगम की राशि को बर्बाद करना निगम के हितकर नहीं होगा।

---------------

एंटी लार्वा छिड़काव पर पार्षदों ने सीएस का मुंह बंद कराया

शहर में बढ़ रहे डेंगू के प्रभाव को देखते हुए निगम की साधारण बोर्ड में सिविल सर्जन और यूनिसेफ की टीम पहुंची थी। पहले बच्चों के टीकाकरण मिशन इंद्रधनुष के बारे में पार्षदों को जानकारी दी गई। इसके बाद शहर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से एंटी लार्वा के छिड़काव पर पार्षदों के सवालों पर सिविल सर्जन जवाब नहीं दे सके। इसके बाद मेयर सीता साहू ने शहर में जल्द एंटी लार्वा छिड़काव कराने का निर्देश दिया। साथ ही पार्षदों ने शहर में फॉगिंग की बेहतर स्थिति करने के लिए हैंड फॉगिंग मशीन की खरीदारी करने की मांग की, लेकिन नगर आयुक्त ने जल्द ही पांच और बड़ा फॉगिंग मशीन लाने और खराब पड़े फॉगिंग मशीन को सोमवार तक बनवाने की बात कहीं।

--------------------

अतिक्रमण व बड़े बकायेदारों से टैक्स वसूली को टास्क फोर्स

निगम बोर्ड ने राजधानी से अतिक्रमण हटाने तथा होल्डिंग टैक्स के बड़े बकायेदारों से वसूली को हर अंचलों के लिए विशेष टॉस्क फोर्स गठित करने की मंजूरी दे दी। अब होल्डिंग टैक्स वसूली करने को लेकर बकायेदारों की कुर्की जब्ती करने, बिजली-पानी काटने सहित अन्य कार्रवाई आसानी से हो सकेगी।

--------------

बनेगा मुख्यमंत्री के सपनों का शहर

म यर सीता साहू ने कहा कि राजधानी पटना को मुख्यमंत्री के सपनों का शहर बनाया जाएगा। राजधानी को स्वच्छ बनाने के लिए कई विकल्पों पर तैयारी चल रही है। राजधानी को सबसे स्वच्छ नगर बनाना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सपना है। उसे मैं पूरा करूंगी। प्रकाश पर्व पर विशेष प्लान को बोर्ड से मंजूरी दी गई है। गुरु गोविंद सिंह की प्रकाश पर्व के समापन समारोह को यादगार बनाया जाएगा। जिसे एक बार फिर से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और पटना नगर निगम का विश्व के मानचित्र पर चर्चा हो।

-----------------

पाटलिपुत्रा व सैदपुर में निगम का नया कार्यालय

निगम बोर्ड ने पाटलिपुत्रा अंचल के लिए एएन कॉलेज के पास नया कार्यालय बनेगा। तब तक सहदेव महतो मार्ग स्थित सामुदायिक भवन में कार्यालय चलेगा। जबकि पटना सिटी अंचल से अलग हटने वाले न्यू अजीमाबाद अंचल के लिए चौक शिकारपुर आरओबी के पास नया कार्यालय भवन निर्माण को मंजूरी दी गई।

chat bot
आपका साथी