टॉल टैक्स वसूली अवैध, लगाएं तत्काल रोक

पटना : जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने दानापुर छावनी क्षेत्र में टॉल टैक्स की वसूली को अवैध ब

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Apr 2017 03:06 AM (IST) Updated:Wed, 26 Apr 2017 03:06 AM (IST)
टॉल टैक्स वसूली अवैध, लगाएं तत्काल रोक
टॉल टैक्स वसूली अवैध, लगाएं तत्काल रोक

पटना : जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने दानापुर छावनी क्षेत्र में टॉल टैक्स की वसूली को अवैध बताया है। दानापुर छावनी परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी को पत्र लिखकर कहा है कि सक्षम प्राधिकार से अनुमति मिलने तक तत्काल प्रभाव से अविलंब टॉल टैक्स वसूली को बंद किया जाए। इसके कारण जाम एवं विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो गई है। यथाशीघ्र वस्तुस्थिति से अवगत कराएं, ताकि राज्य सरकार को प्रतिवेदन भेजा जा सके।

जिलाधिकारी ने पत्र में कहा है कि अनुमंडल पदाधिकारी दानापुर ने सूचित किया है कि दानापुर छावनी क्षेत्र में पथ निर्माण विभाग की सड़कों पर टॉल-टैक्स की वसूली दानापुर छावनी परिषद द्वारा की जा रही है। कई स्थानों पर सड़क के किनारे बैरियर बनाया गया है। इस कारण दानापुर बाजार क्षेत्र में जाम की समस्या के साथ-साथ विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो रही है। आमलोगों को इससे समस्या हो रही है। पथ निर्माण की सड़क पर बैरियर लगाकर वसूली किए जाने से राष्ट्रीय उच्च पथ का यातायात बाधित हो रहा है।

जिलाधिकारी ने पत्र में स्पष्ट किया है कि राष्ट्रीय उच्च पथ की देखरेख भारत सरकार और बिहार सरकार तथा पथ निर्माण की सड़क की देखरेख बिहार सरकार द्वारा की जाती है। इन सड़कों से होकर गुजरने वाले वाहनों से छावनी परिषद द्वारा टैक्स वसूली नियम संगत नहीं है। इन सड़कों पर की जा रही वसूली बिना सक्षम प्राधिकार एवं स्थानीय जिला प्रशासन की सहमति व अनुमति के अवैध प्रतीत होती है। यह अत्यंत खेदजनक है। इससे विधि व्यवस्था की समस्या बढ़ने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी