डेंगू का कहर तेज, बुखार को नजरअंदाज न करें

किसी को तीन दिनों से लगातार बुखार हो तो इसे डॉक्टर से तुरंत दिखाना जरूरी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Nov 2018 09:00 AM (IST) Updated:Tue, 06 Nov 2018 09:00 AM (IST)
डेंगू का कहर तेज, बुखार को नजरअंदाज न करें
डेंगू का कहर तेज, बुखार को नजरअंदाज न करें

पटना सिटी। डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है। किसी को तीन दिनों से लगातार बुखार हो तो इसे नजरअंदाज न करें। तुरंत डॉक्टर से दिखाएं। सामने आने वाले कुछ लक्षण डेंगू की गंभीरता के संकेत हो सकते हैं। ऐसी हालत में लापरवाही उचित नहीं। यह ¨चता सोमवार को एनएमसीएच स्थित सभागार में शिशु रोग विभाग एवं मेडिसिन विभाग द्वारा डेंगू पर आयोजित सेमिनार में विशेषज्ञ चिकित्सकों ने व्यक्त की।

शिशु रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. विनोद कुमार ¨सह ने कहा कि बच्चे डेंगू व चिकनगुनिया की चपेट में अधिक आ रहे हैं। बच्चे को सर्दी-खांसी भी है तो डेंगू की जांच कराएं। 100 से अधिक बुखार होने पर डॉक्टर की सलाह पर केवल पैरासिटामोल ही दें। पानी अधिक पिलाएं। बुखार वाले शरीर को गीले कपड़ा से पोछते रहें।

डॉ. ¨सह ने कहा कि प्लेटलेट्स 10 हजार से नीचे आने पर ही चढ़ाने की व्यवस्था करें। यदि मरीज का प्लेटलेट्स 50 हजार या उससे कम है और शरीर के किसी हिस्से से रक्त रिस रहा हो तो ऐसी स्थिति में प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत पड़ती है। अधीक्षक डॉ. चंद्रशेखर ने कहा कि एनएमसीएच में डेंगू की जांच एवं इलाज की समुचित व्यवस्था है। मेडिसिन विभाग एवं शिशु रोग विभाग इसके लिए हर समय तैयार है। यहां के ब्लड बैंक में प्लेट्लेट्स भी आसानी से उपलब्ध है। उपाधीक्षक डॉ. गोपाल कृष्ण ने बुखार के दौरान मरीज के शरीर में होने वाले बदलाव पर गहरी नजर रखने और सावधानी बरतने पर जोर दिया। मेडिसीन विभाग के अध्यक्ष डॉ. उमाशंकर प्रसाद ने कहा कि घर तथा आसपास पानी जमा न होने दें। साफ पानी में डेंगू का मच्छर पलता है। सेमिनार में दोनों विभाग के सभी डॉक्टर एवं पीजी छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी