रंग लाई दैनिक जागरण की मुहिम: मोक्ष नगरी गया में फल्गु को मिला पानी, पिंडदानियों को तर्पण में अब नहीं होगी परेशानी

गया की फल्‍गु नदी में अब पानी की समस्‍या नहीं होगी। राज्‍य में पहली बार रबर डैम का निर्माण कर नदी में वाटर गुब्बारे से पानी को रोका जाएगा। इससे वहां पिंडदानियों को तर्पण करने वालों को सुविधा मिलगी।

By Amit AlokEdited By: Publish:Wed, 23 Sep 2020 01:17 PM (IST) Updated:Wed, 23 Sep 2020 01:17 PM (IST)
रंग लाई दैनिक जागरण की मुहिम: मोक्ष नगरी गया में फल्गु को मिला पानी, पिंडदानियों को तर्पण में अब नहीं होगी परेशानी
गया की फल्‍गु नदी में पिंडदानी। हर साल पितृपक्ष में यहां लगता है मेला।

गया, जेएनएन। कीचड़ से लथपथ फल्गु नदी में अब सालों भर शुद्ध जल रहेगा, ताकि मोक्षनगरी गया में पितरों को तर्पण के लिए आने वालों को कोई परेशानी नहीं हो। दैनिक जागरण ने सनातन आस्था की इस पवित्र नदी के उद्धार के लिए व्यापक अभियान चलाया था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से फल्गु में रबर डैम के निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। इस पर 266 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। डैम का निर्माण देव और संगत घाट पर किया जाएगा, जिससे दो किलोमीटर क्षेत्र में सालों भर पानी रहेगा। जिलाधिकारी अभिषेक ङ्क्षसह ने कहा कि यह गया के लिए ऐतिहासिक दिन है। डैम ढाई वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगा।

क्या है रबर डैम

राज्य में पहली बार रबर डैम का निर्माण फल्गु नदी में हो रहा है। इसमें वाटर गुब्बारे से पानी को रोका जाएगा। जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता अजय कुमार ङ्क्षसह ने कहा कि इसमें आठ स्पेन पिलर का निर्माण किया जाएगा। इससे गुब्बारे इससे सटे रहेंगे। नदी में अधिक पानी आने पर इससे हवा निकाल दी जाएगी, ताकि पानी बह जाए।

दैनिक जागरण ने ऐसे शुरू की थी मुहिम

फल्गु को अतिक्रमण व प्रदूषण मुक्त कराने के लिए दैनिक जागरण ने वर्ष 2017 में अभियान शुरू करते हुए इसे मुकाम तक पहुंचाने का संकल्प लिया था। समाज के सभी तबके के लोगों की सहभागिता से जागरूकता की एक मुहिम शुरू हुई। इसकी चर्चा राष्ट्रीय स्तर पर होने लगी। हर साल बड़ी संख्या में तर्पण के लिए गया आने वाले विदेशी मेहमानों, खास तौर से रूस के लोगों ने भी फल्गु की दुर्दशा पर चिंता जताई थी। विभिन्न संगठनों, संस्थाओं, जनप्रतिनिधियों और प्रबुद्धों ने रैली निकाली, हस्ताक्षर अभियान चलाया।

फल्‍गु के लिए दैनिक जागरण ने चलाई थी मुहिम

दैनिक जागरण ने लोकसभा चुनाव के समय इस मुद्दे को जनता के घोषणा पत्र में भी शामिल किया था। फल्गु की दुर्दशा से मुख्यमंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक को अवगत कराया गया। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभा में कहा था कि वे फल्गु में पानी लाकर रहेंगे और मंगलवार को अपने वादे को पूरा करते हुए इसका श्रीगणेश कर दिया। जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता अजय नारायण एवं कार्यपालक अभियंता अजय कुमार ङ्क्षसह ने कहा कि दैनिक जागरण फल्गु को लेकर शुरू से गंभीर रहा है। कई महीने तक अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया। अब डैम का शिलान्यास होने से एक सपना साकार हो रहा है।

chat bot
आपका साथी